लाइव टीवी

Petrol, Diesel Price: करीब 80 दिन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा, यह है आपके शहर में रेट

Updated Jun 07, 2020 | 17:11 IST

petrol, diesel price Hike after 80 days: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 दिन के बाद पहली बार बढ़ोतरी की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा
मुख्य बातें
  • 80 दिन बाद केंद्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा
  • मार्च में एक्साइज ड्यूटी में किया गया था इजाफा लेकिन आम लोगों पर नहीं पड़ा था बोझ
  • अप्रैल और मई के महीने में कुछ राज्य सरकारों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में की थी बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा होता है तो सियासी तीर चलने लगते हैं। क्या आपको याद है कि पिछली बार पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा कब हुआ था। शायद याद न हो तो हम आपको बताते हैं। करीब 80 दिन पहले यानि ढाई महीने हुई थी। शु्क्रवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में इजाफे के बाद पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपए और डीजल 69.99 रुपए है। 
पेट्रोल के दाम में पूरे देश में 60 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

मार्च में कीमतों मे किया गया था बदलाव
इससे पहले मार्च के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। कुछ राज्य सरकारों ने अप्रैल और मई के महीने में वैट में इजाफा किया था जिसके बाद कीमतों में इजाफा हुआ। यहां यह समझना जरूरी है कि केंद्र सरकार इन  दोनों पेट्रोलियम उत्पादों पर एक्साइज ड्यूटी लगाती है। 
14 मार्च को पेट्रोस पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपए और डीजल पर 13 रुपए की बढो़तरी की गई और उसका मकसद कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में आवाश्यक संसाधन जुटाने थे।

आपके शहर में है मौजूदा भाव
केंद्र सरकार के फैसले के बाद पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 22.98 रुपए और डीजल पर 18.83 हो गई थी। लेकिन उसका असर आम लोगों पर इसलिए नहीं पड़ा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने से भारतीय तेल कंपनियों ने उस इजाफे को अपने खाते में डाल दिया। पेट्रोल और डीजल की कीमत में बदलाव के बाद दिल्ली में पेट्रोल 71.86, डीजल 69.99, मुंबई में पेट्रोल 78.91 और डीजल 68.79, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 73.89 और 76.07 रुपए है। दोनों शहरों में डीजल का भाव 66.71 और 68.74 है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।