लाइव टीवी

बेहतर हो रही है एयर ट्रैफिक की स्थिति, घरेलू हवाई यातायात में भारी वृद्धि

Updated Sep 16, 2022 | 15:13 IST

Domestic Air Traffic: कोरोना वायरस महामारी (CoronaVirus) से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद, देश का नागरिक उड्डयन क्षेत्र ठीक होने की राह पर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वृद्धि की राह पर है देश का नागरिक उड्डयन सेक्टर!
मुख्य बातें
  • शेड्यूल घरेलू एयरलाइनों के लिए ऑन-टाइम परफॉर्मेंस की गणना चार मेट्रो एयरपोर्ट्स की होती है।
  • इनमें बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई के एयरपोर्ट शामिल हैं।
  • घरेलू हवाई यातायात में इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली। देश में कोविड -19 के मामलों (Covid-19 cases) में गिरावट से यात्रा की गति तेज हुई है। जनवरी से अगस्त 2022 के दौरान डोमेस्टिक एयरलाइंस से 770.70 लाख यात्रियों ने सफर किया। यह पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले काफी ज्यादा है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने शुक्रवार को कहा कि जनवरी से अगस्त 2021 के दौरान घरेलू एयरलाइन से 460.45 लाख यात्रियों ने सफर किया था।

अगस्त में 1.01 करोड़ यात्रियों ने किया सफर (Domestic Air Traffic)
इसके साथ ही घरेलू हवाई यातायात में 67.38 फीसदी की वार्षिक वृद्धि और 50.96 फीसदी की मासिक वृद्धि दर्ज की गई है। भारतीय एयरलाइंस से अगस्त में 1.01 करोड़ यात्रियों ने सफर किया, जो पिछले महीने की तुलना में घरेलू हवाई यातायात में 4 फीसदी से अधिक की वृद्धि को दर्शाता है। इससे पिछले महीने यानी जुलाई में कैरियर्स ने 97.05 लाख यात्रियों को उड़ाया था।

बड़ी खुशखबरी! अकासा एयर ने बढ़ाई पायलटों की सैलरी, लाखों में कमा रहे हैं कर्मचारी

इंडिगो रही देश की सबसे बड़ी एयरलाइन
57.7 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ अगस्त में इंडिगो (IndiGo) देश की सबसे बड़ी एयरलाइन बनी रही। जुलाई में 58.8 फीसदी के मुकाबले इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी घट गई। इसके बाद विस्तारा (Vistara) की हिस्सेदारी 9.7 फीसदी रही। देश की नई एयरलाइन कंपनी अकासा (Akasa Air) ने 7 अगस्त से परिचालन शुरू किया। इसने 0.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

इस मामले में एयर एशिया ने मारी बाजी
पिछले महीने, ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) के मामले में एयर एशिया (Air Asia) टॉप पर थी, जबकि स्पाइसजेट (SpiceJet) का यात्री भार कारक सबसे अधिक था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के आंकड़ों से पता चलता है कि गो फर्स्ट की बाजार हिस्सेदारी अगस्त में बढ़कर 8.6 फीसदी हो गई, जो जुलाई में 8.2 फीसदी थी। इसी अवधि के दौरान, एयर इंडिया की हिस्सेदारी 8.4 फीसदी से मामूली रूप से बढ़कर 8.5 फीसदी हो गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।