लाइव टीवी

Alphabet Market Cap: बड़ी उपलब्धि, गूगल की मूल कंपनी ने हासिल किया 2 ट्रिलियन डॉलर का मूल्यांकन

Updated Nov 09, 2021 | 17:00 IST

Alphabet Market Cap: गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने 2 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप का स्तर छू लिया है। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने हाल ही में 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Sundar Pichai, गूगल की मूल कंपनी ने हासिल किया 2 ट्रिलियन डॉलर का मूल्यांकन

Alphabet Market Cap: सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) द्वारा संचालित गूगल (Google) की मूल कंपनी, अल्फाबेट (Alphabet) ने आखिरकार प्रतिष्ठित 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप (Market Cap) मील का पत्थर पार कर लिया है। टेक दिग्गज का मार्केट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गया, जो सोमवार की देर रात प्रति शेयर 2,987.03 डॉलर पर बंद हुआ।

जनवरी 2020 के बाद से दोगुना हुआ मार्केट कैप
जनवरी 2020 के बाद से अल्फाबेट का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से दोगुना हो गया है। अल्फाबेट अब एप्पल (Apple) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) में शामिल हो गई है जो पहले से ही यूएस में 2 ट्रिलियन डॉलर क्लब का हिस्सा हैं।

सितंबर तिमाही में हुआ रिकॉर्ड मुनाफा
गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 61.9 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड राजस्व के साथ-साथ 18.9 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड मुनाफे के साथ रिकॉर्ड राजस्व पोस्ट किया।

इसने पिछले महीने के अंत में कहा कि रिपोर्ट किए गए राजस्व पर विदेशी मुद्रा प्रभाव के संबंध में, यह तीसरी तिमाही में 1.5 प्रतिशत टेलविंड और दूसरी तिमाही में 4 प्रतिशत के विपरीत चौथी तिमाही में वस्तुत: कोई प्रभाव नहीं होने की उम्मीद करता है। एप्पल ने पिछले साल अप्रैल में यह मुकाम हासिल किया, जबकि माइक्रोसॉफ्ट इस साल जून में 2 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े पर पहुंच गया।

अमेजन भी 2 ट्रिलियन डॉलर के करीब
अमेजन भी 2 ट्रिलियन डॉलर के निशान के करीब है। माइक्रोसॉफ्ट अब एप्पल से अधिक मूल्य का हो गया है, जिससे सत्या नडेला के नेतृत्व वाले क्लाउड सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। दोनों कंपनियों की कीमत करीब 2.5 ट्रिलियन डॉलर है।

इतना है दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का मूल्यांकन 
एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार दिग्गज टेस्ला, ने हाल ही में 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है और तब से लगभग 1.25 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप तक पहुंच गया है।

ये पांच कंपनियां अब सामूहिक रूप से लगभग 10 ट्रिलियन डॉलर की हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पूरे एसएंडपी 500 के संयुक्त 41.8 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का लगभग एक चौथाई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।