लाइव टीवी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बिल गेट्स को उम्मीद, दुनिया इस वायरस को हराने में होगी कामयाब

Updated Jul 12, 2020 | 16:41 IST

Bill Gates on coronavirus: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना का हराने में पूरा विश्व विजयी होगा।

Loading ...
बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक
मुख्य बातें
  • कोविड 19 को पूरी दुनिया हराएगी ऐसा विश्वास है- बिल गेट्स
  • कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के साथ साथ जरूरतमंदों की देखभाल जरूरी
  • कोरोना की पहचान और सामना करने के लिए बेहतर उपकरणों की जरूरत

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का कहना है कि वो  COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के बारे में आशावादी हैं। वो कहते हैं कि आज सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि उन लोगों तक दवा पहुंचाई जाए जिन्हें सबसे अधिक जरूरत है। गेट्स फाउंडेशन ने जून में वैश्विक टीकाकरण गठबंधन जीवी के लिए 7.4 बिलियन डॉलर का वादा किया, ताकि कोरोनोवायरस द्वारा प्रतिरक्षित कार्यक्रमों में मदद मिल सके।

कोविड के खिलाफ पूरजोर लड़ाई जरूरी
COVID-19 और एड्स पर आभासी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में शनिवार को वीडियो संदेश में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक ने कहा कि अगर हम ड्रग्स और टीके को सबसे ज्यादा बोली लगाने वालों के पास जाने देते हैं, तो उस जगह के लोगों के बजाय जहां उन्हें सबसे ज्यादा जरूरत होती है, हमारे पास ज्यादा लंबी और ज्यादा अन्यायपूर्ण, घातक महामारी होगी।

शोध पर ज्यादा बल देने की जरूरत
हमें इक्विटी के आधार पर वितरण के बारे में इन कठोर निर्णय लेने के लिए नेताओं की आवश्यकता है, न कि केवल बाजार-संचालित कारकों पर। गेट्स ने जोर देकर कहा कि महामारी ने एड्स के खिलाफ दवाओं की आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित किया है, जो व्यवधानों को जोखिम में डालती है, जो "सैकड़ों हजारों लोगों को उनके इलाज की आवश्यकता से रोक सकती है - और केवल उप-सहारा अफ्रीका में नहीं। उन्होंने कहा, "लेकिन मैं आशावादी हूं।" "हम COVID -19 को हराएंगे और हम एड्स और अन्य स्वास्थ्य संकट के खिलाफ प्रयास जारी रखेंगे।" उन्होंने कहा कि शोधकर्ता काफी प्रगति कर रहे हैं।

बेहतर उपकरण की जरूरत
उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों की पहचान करने के लिए बेहतर डॉयग्नोस्टिक ​​उपकरण विकसित किए जा रहे हैं। एंटी वायरल दवाओं के पुस्तकालयों में निवेश किया जा रहा है, जो विज्ञान की एक अल्प-निवेशित शाखा है। "इसके अलावा, हम टीकों पर बहुत प्रगति कर रहे हैं," उन्होंने कहा कि "ये प्लेटफ़ॉर्म केवल इस विशेष वायरस के खिलाफ उपयोगी नहीं होंगे। वे विशेष रूप से एचआईवी के लिए भी हमारी मदद करेंगे।

प्रोडक्ट्स लोगों की जरूरतों के मुताबिक हों
एक प्लेटफ़ॉर्म प्राप्त करने और यह सुनिश्चित करने के बीच एक बड़ा अंतर है कि हम उन उत्पादों को हर किसी को बाहर निकालते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत है। "उनके आशावाद का दूसरा कारण, उन्होंने कहा, वैश्विक एकजुटता है, जो पहले से ही एड्स के खिलाफ लड़ाई में प्रदर्शित है, 2002 में बनाए गए ग्लोबल फंड और जॉर्ज डब्ल्यू बुश द्वारा शुरू किए गए अमेरिकी सहायता कार्यक्रम PEPFAR के लिए और मुख्य रूप से उप के लिए इरादा है। सहारन अफ्रीका।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।