लाइव टीवी

BSE को CEO की तलाश, जानें कितना मिलेगा वेतन, कब तक कर सकते हैं आवेदन

Updated Mar 29, 2022 | 18:14 IST

BSE on CEO search: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने एक विज्ञापन में CEO और MD पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

Loading ...
BSE को CEO की तलाश, जानें कितना मिलेगा वेतन, कब तक कर सकते हैं आवेदन (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बीएसई ने सीईओ और प्रबंध निदेशक के नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की।
  • आवेदक को 20 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • पद के लिए आवेदक को अधिकतम पांच साल के लिए नियुक्त किया जाएगा।

BSE on CEO search: देश के सबसे पुराने स्‍टॉक एक्‍सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange, BSE) को नए मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक की तलाश है क्योंकि आशीष कुमार चौहान का कार्यकाल समाप्त हो गया है।

बीएसई के बड़े प्रतिद्वंद्वी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange, BSE) ने भी अपने प्रमुख के लिए इसी तरह की प्रक्रिया शुरू की है। एनएसई देश में व्यापार की मात्रा के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित करता है। कुछ रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि चौहान एनएसई को संभालने की दौड़ में हैं।

होना चाहिए कम से कम 20 साल का अनुभव
मंगलवार को पोस्ट किए गए एक विज्ञापन में, 1875 में स्थापित बीएसई ने कहा कि वह 'उच्चतम नैतिक मानकों' के साथ 20 सालों के अनुभव वाले लोगों की तलाश में है।

फिलहाल एनएसई एक पूर्व प्रमुख से जुड़े घोटाले से गुजर रहा है। विज्ञापन में कहा गया है कि उम्मीदवार को वित्तीय बाजारों की समझ, टेक्नोलॉजी और परिचालन के बारे में भी गहरी समझ होनी चाहिए।

इसमें कहा गया है कि एक आवेदक को नियामकों, निवेशकों, ग्राहकों और कर्मचारियों सहित अलग-अलग हितधारकों की अपेक्षाओं को प्रबंधित करने का अनुभव होना चाहिए और पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) की पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए।

कितना मिलेगा वेतन, कब तक कर सकते हैं आवेदन?
विज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि उम्मीदवार के पास पोस्ट-ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री होनी चाहिए। मुआवजा इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के अनुसार होगा। यह नियुक्ति पांच साल तक की अवधि के लिए हो सकती है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।