लाइव टीवी

Sensex, 11 August : शेयर बाजारों में लगातर चौथे दिन तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी और चढ़े, देखें वीडियो

Updated Aug 11, 2020 | 18:48 IST

Share market 11 August 2020 : लगातार चौथा कारोबारी सत्र है जबकि शेयर बाजार लाभ के साथ बंद हुआ, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी में और चढ़कर बंद हुआ। 

Loading ...

Share Market, 11 August 2020 : सकारात्मक वैश्विक रुख और विदेशी कोषों के प्रवाह के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, तथा रिलांयस इंडस्ट्रीज में लिवाली के अच्छे समथन से मंगलवार को सेंसेक्स 225 अंक और चढ़ गया। यह लगातार चौथा कारोबारी सत्र है जबकि बाजार लाभ के साथ बंद हुआ है। कारोबारियों ने कहा कि रुपये में मजबूती, कंपनियों के उत्साहवर्द्धक तिमाही नतीजों तथा विदेशी कोषों के प्रवाह से बाजार की धारणा मजबूत हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 38,556.27 अंक के उच्चस्तर तक गया। बाद में यह कुछ लाभ गंवाकर 224.93 अंक या 0.59 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,407.01 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 52.35 अंक या 0.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,322.50 अंक पर पहुंच गया। 

सेंसेक्स की कंपनियों में एक्सिस बैंक का शेयर सबसे अधिक 3.96 प्रतिशत के लाभ में रहा। इंडसइंड बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स की बढ़ते में आधे से अधिक का योगदान एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज का रहा। वहीं दूसरी ओर टाइटन, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक और ओएनजीसी के शेयर 3.73 प्रतिशत तक टूट गए। अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज पर सहमति बनने की संभावना के बीच वैश्विक बाजार करीब पांच माह के उच्चस्तर पर पहुंच गए।

इस बीच, बाजार भागीदारों की निगाह रूस से आ रही इन खबरों पर है कि वह आधिकारिक रूप से कोरोना वायरस के टीके का पंजीकरण कराने वाला पहला देश हो गया है। रूस ने घोषणा की है कि यह टीका इस्तेमाल के लिए तैयार है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसको लेकर कुछ संदेह जताया जा रहा है। दुनिया में कोविड-19 संक्रमण के मामले दो करोड़ को पार कर गए हैं। भारत में संक्रमण का आंकड़ा 22.68 लाख हो गया है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि दिन में उतार-चढ़ाव तथा कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बावजूद भारतीय बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। अमेरिका की ओर से प्रोत्साहन उपायों की घोषणा की उम्मीद, चीन के आर्थिक आंकड़ों में सुधार तथा रूस द्वारा कोरोना वायरस के पहले टीके का पंजीकरण कराने की खबरों से वैश्विक रुख सकारात्मक रहा। इससे स्थानीय बाजारों में भी तेजी आई।

हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 0.23 प्रतिशत तक के नुकसान में रहे। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। चीन के शंघाई कम्पोजिट में नुकसान रहा। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में चल रहे थे। ग्लोबल बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.73 प्रतिशत की बढ़त के साथ 45.32 डॉलर प्रति बैरल पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 12 पैसे की बढ़त के साथ 74.78 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।