लाइव टीवी

अजीम प्रेमजी इस मामले में मुकेश अंबानी से निकले आगे, पहुंचे दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर

Updated May 10, 2020 | 12:55 IST

Donations in the fight against coronavirus pandemic: विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी इस मामले में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुकेश अंबानी से आगे निकले अजीम प्रेमजी
मुख्य बातें
  • अप्रैल के अंत तक 77 अरबपतियों ने कोरोना वायरस राहत के लिए दान किया
  • फोर्ब्स के अनुसार दान देने वालों में तीसरा सबसे बड़ा नाम एक भारतीय का है
  • टॉप 10 प्राइवेट दान देने वालों की लिस्ट में अमेरिकी अरबपतियों का वर्चस्व है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में कहर बरपाया है। घातक वायरस से दुनिया भर में दो लाख 75 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और लाखों लोग अभी भी पीड़ित हैं। इस संकट से निपटने में सरकार की मदद करने के लिए कई अरबपति भी आगे आए और बड़ी रकम दान की है। फोर्ब्स द्वारा जारी डेटा के अनुसार, अप्रैल के अंत तक 77 अरबपतियों ने कोरोना वायरस राहत के लिए अलग-अलग कारणों से दान किया। इनमें से, ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने सबसे अधिक राशि दान की। डोरसी ने अपनी संपत्ति का एक-चौथाई डॉलर, 1 अरब डॉलर दान करने का वचन दिया है। उन्होंने ट्वीट किया कि मैं ग्लोबल कोविड-19 राहत के लिए अपनी स्क्वायर इक्विटी (मेरी संपत्ति का ~ 28%) का #Bartsmall LLC में $ 1B दे रहा हूं। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अपनी उद्यमी पत्नी मेलिंडा गेट्स के साथ कोरोनो वायरस से संबंधित कारणों के लिए 255 मिलियन अमेरिकी डॉलर दान किए हैं। एशिया और सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने भी दान किए हैं लेकिन विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी से पीछे हैं। 

लिस्ट में केवल एक भारतीय
फोर्ब्स के अनुसार दान देने वालों में तीसरा सबसे बड़ा नाम एक भारतीय का है। ध्यान दें कि टॉप 10 प्राइवेट दान देने वालों की लिस्ट में अमेरिकी अरबपतियों का वर्चस्व है। हालांकि इस लिस्ट में आईटी दिग्गज अजीम प्रेमजी एक मात्र भारतीय हैं। विप्रो के अध्यक्ष ने 132 मिलियन डॉलर (1,000 करोड़ रुपए) का दान दिया है। वह दान देने वाले दुनिया के टॉप अरबपतियों में तीसरे स्थान पर है। जिन्होंने कोरोनो वायरस महामारी से राहत कोष में दान किया है। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइजेज ने मिलकर कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उत्पन्न अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए की सहायता की है। 1125 करोड़ रुपए में, विप्रो ने 100 करोड़ रुपए दिए हैं। विप्रो एंटरप्राइजेज ने 25 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, वहीं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन 1,000 करोड़ रुपए दिए हैं।

अब तक किए गए अन्य सबसे बड़े प्राइवेट दान
चौथा सबसे बड़ा निजी दान जॉर्ज सोरोस से आया। हंगेरियन-अमेरिकन अरबपति ने 130 मिलियन डॉलर का दान दिया है। दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस इस सूची में 5वें स्थान पर हैं। अमेजन के सीईओ ने अब तक100 मिलियन डॉलर का दान दिया है।स्कोल फाउंडेशन के पार्टिसिपेंट मीडिया के फॉउंडर और चेयरमैन जेफरी स्कोल ने 100 मिलियन डॉलर का दान दिया है। 7वां सबसे बड़ा दान ऑस्ट्रेलियाई व्यापारी एंड्रयू फॉरेस्ट से आया। फॉरेसिफिक मेटल्स ग्रुप के पूर्व सीईओ ने100 मिलियन डॉलर का दान दिया है। अमेरिकी अरबपति व्यवसायी, माइकल डेल, जो डेल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और सीईओ हैं। उन्होंने 100 मिलियन डॉलर का दान दिया है। ब्लूमबर्ग के मालिक और सह-संस्थापक, माइकल ब्लूमबर्ग ने 74.5 मिलियन डॉलर का दान दिया है। 10वां सबसे बड़ा निजी दान लिन और स्टेसी शस्टरमैन से आया। अमेरिकी परोपकारी ने 70 मिलियन डॉलर का दान दिया है।

एशिया के अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने भी दिए जान
एशिया और भारत के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपए दान दिए। हालांकि उनकी तरह से और कई तरह की मदद की जा रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रुपए दान किए गए। गुजरात के मुख्यमंत्री राहत कोष में भी 5 करोड़ रुपए दान किए गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।