लाइव टीवी

Digital Payment करने वाले सावधान! शनिवार रात से 14 घंटे के लिए RTGS पर रोक, ये है वजह

Updated Apr 13, 2021 | 11:30 IST

आरबीआई ने एक नोटिस जारी कर कहा कि शनिवार रात 12 बजे से लेकर 14 घंटे तक आरटीजीएस सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। 

Loading ...
आरटीजीएस पर 14 घंटे के लिए रोक (तस्वीर-Pixabay)

नई दिल्ली:  रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सर्विस शनिवार (18 अप्रैल) की मध्यरात्रि से 14 घंटे तक अनुपलब्ध रहेगी क्योंकि टैक्निकल अपग्रेड किया जाएगा। ताकि इस सिस्टम को और बेहतर बनाया जाए। 14 घंटे तक आरटीजीएस के तहत 2 लाख रुपए से अधिक राशि भेज पाएंगे। हालांकि 2 लाख रुपए तक के ट्रांजेक्शन के लिए उपयोग होने वाला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा।

आरबीआई ने एक नोटिस में कहा कि आरटीजीएस को अधिक सुविधाजनक और आरटीजीएस सिस्टम के डिजास्टर रिकवरी टाइम को बेहतर बनाने के लिए टैक्निकल अपग्रेड किया जाएगा, यह अपग्रेड 17 अप्रैल, 2021 के कारोबार के बाद निर्धारित किया गया है। उसके अनुसार आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी। इस अवधि के दौरान NEFT सिस्टम हमेशा की तरह चालू रहेगा। आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। 

पिछले सप्ताह, केंद्रीय बैंक ने गैर-बैंक भुगतान सिस्टम ऑपरेटरों के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधाओं का विस्तार किया। अब तक, केवल बैंकों को RTGS और NEFT भुगतान सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति थी। अब, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारीकर्ता, कार्ड नेटवर्क, व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर और ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) प्लेटफॉर्म NEFT और RTGS मोड का उपयोग कर सकते हैं।

आरबीआई ने कहा कि इसका उद्देश्य भुगतान सिस्टम में गैर-बैंकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। इस सुविधा से फाइनेंशियल सिस्टम में निपटान जोखिम को कम करने और सभी यूजर्स सेग्मेंट में डिजिटल वित्तीय सेवाओं की पहुंच बढ़ाने की उम्मीद है। ये संस्थाएं, हालांकि, अपने लेनदेन के निपटान की सुविधा के लिए रिजर्व बैंक से किसी भी तरलता सुविधा के लिए पात्र नहीं होंगी। आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

ध्यान दें कि 2 लाख रुपए और उससे अधिक के लेन-देन के वास्तविक समय के निपटान के लिए रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम 14 दिसंबर, 2020 को 24 घंटे उपलब्ध है। बहुत कम देश जहां भुगतान निपटान सिस्टम दिन और रात के सभी समय पर उपलब्ध है। इससे पहले, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में ग्राहकों के लिए बड़े मूल्य वाले आरटीजीएस सिस्टम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध थी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।