लाइव टीवी

Gold International rate : टूटा रिकॉर्ड, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत नई ऊंचाई पर

Updated Jul 27, 2020 | 11:14 IST

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 32.85 डॉलर यानी 1.73% की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

Loading ...
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नई ऊंचाई पर (तस्वीर-Pixabay)

International Gold Price : सोना ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वैश्विक बाजार में सोने का भाव सोमवार को नई ऊंचाई पर चली गई। डॉलर में आई गिरावट से सोने का सपोर्ट मिला है। कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर बनी चिंता से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है, इसलिए महंगी धातु के दाम में उछाल आया है।

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा कॉन्ट्रैक्ट में सोमवार को पिछले सत्र से 32.85 डॉलर यानी 1.73 फीसदी की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1937.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि कॉमेक्स पर सोने का एक नया रिकॉर्ड है। इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव छह सितंबर 2011 में 1911.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला था।

वहीं, सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले अंतरराष्ट्रीय  बाजार में सोने के हाजिर भाव का रिकॉर्ड स्तर 1,921.17 डॉलर प्रति औंस था। इस प्रकार, कोरोना काल में सोने ने अब तक सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

कॉमेक्स पर चांदी के सितंबर कॉन्ट्रैक्ट में पिछले सत्र से मुकाबले 1.417 डॉलर यानी 6.20 फीसदी की तेजी के साथ 24.267 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव कॉमेक्स पर कारोबार के दौरान 24.510 डॉलर प्रति औंस तक उछला।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर में आई कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है। दुनिया की छह प्रमुख मुद्रा के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 पर था जोकि फिसलकर 93.85 पर आ गया है। बीते सात सत्रों से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर चिंता बनी हुई है और शेयर बाजार में भी अस्थिरता का माहौल है जिससे निवेशकों का रुझान बहरहाल निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है यही कारण है कि महंगी धातुओं के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में भारी इजाफा होना होने से बाजार में चिंता का माहौल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।