लाइव टीवी

HDFC बैंक- HDFC विलय: विलय की गई इकाई के प्रमुख होंगे शशिधर जगदीशन, जानें कौन हैं ये

Updated Apr 05, 2022 | 15:44 IST

HDFC- HDFC Bank Merger: डील पूरी होने पर एचडीएफसी बैंक का 100 फीसदी हिस्सा सार्वजनिक शेयरधारकों के पास होगा। वहीं एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों के पास बैंक का 41 फीसदी हिस्सा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
HDFC बैंक- HDFC विलय: विलय की गई इकाई के प्रमुख होंगे शशिधर जगदीशन, जानें कौन हैं ये
मुख्य बातें
  • शशिधर जगदीशन का जन्म मुंबई के माटुंगा (Matunga) में हुआ था।
  • उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से विज्ञान (फिजिक्स) में डिग्री प्राप्त की और वे एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।
  • एचडीएफसी बैंक में शामिल होने से पहले उन्होंने Deutsche बैंक एजी, मुंबई के साथ 3 साल तक काम किया।

HDFC- HDFC Bank Merger: भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी शशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एचडीएफसी (HDFC) की विलय की गई इकाई का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। 

अस्तित्व में आएगी वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी 
सोमवार को घोषणा की गई कि देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय होगा। करीब 40 अरब डॉलर के इस अधिग्रहण सौदे से वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी अस्तित्व में आएगी। यह देश के कंपनी इतिहास में सबसे बड़ा सौदा है।

कब तक पूरा होगा विलय?
प्रस्तावित इकाई का संयुक्त रूप से संपत्ति आधार करीब 18 लाख करोड़ रुपये होगा। विलय के वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी या तीसरी तिमाही में पूरा होने की संभावना है जो नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है।

देश की अर्थव्यवस्था को होगा लाभ 
विलय की जानकारी देते हुए एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि यह 'बराबरी का विलय' है। इससे बड़े बही-खाते और पूंजी आधार के साथ विभिन्न क्षेत्रों को कर्ज प्रवाह बढ़ेगा और अंतत: इससे देश की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। सौदे के तहत एचडीएफसी और उसकी दो पूर्ण अनुषंगी इकाइयों एचडीएफसी होल्डिंग्स और एचडीएफसी इनवेस्टमेंट्स का एचडीएफसी बैंक में विलय होगा।

एचडीएफसी बैंक के प्रवर्तक के रूप में एचडीएफसी की दो अनुषंगी इकाइयों के साथ बैंक में 21 फीसदी हिस्सेदारी है। इस विलय से ऐसी इकाई अस्तित्व में आएगी, जिसका आकार निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक से दोगुना होगा।

विलय योजना के अनुसार, एचडीएफसी लिमिटेड के दो रुपये अंकित मूल्य के प्रत्येक 25 इक्विटी शेयरों के लिये एचडीएफसी बैंक के 42 इक्विटी शेयर (एक रुपये अंकित मूल्य के) मिलेंगे। एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी के इक्विटी शेयर को योजना के अनुसार समाप्त कर दिया जाएगा।

कौन हैं शशिधर जगदीशन? (Who is Sashidhar Jagdishan)
शशिधर जगदीशन को 30 सालों का अनुभव है। वे साल 1996 में निजी ऋणदाता में शामिल हुए थे और तब से उन्होंने इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने वित्त विभाग में एक प्रबंधक के रूप में शुरुआत की थी। 3 साल बाद जगदीशन ने बिजनेस हेड - फाइनेंस की भूमिका निभाई और 9 साल बाद 2008 में वे बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी बने।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।