लाइव टीवी

एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ होंगे सशिधर जगदीशन, आरबीआई ने लगाई मुहर

Updated Aug 04, 2020 | 11:35 IST

आरबीआई (RBI) ने देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक  (HDFC Bank) के CEO के रूप में सशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) के नाम पर मुहर लगा दी है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ होंगे सशिधर जगदीशन
मुख्य बातें
  • एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ का सलेक्शन हो गया है
  • सशिधर जगदीशन के नाम को आरबीआई ने मंजूरी दे दी है
  • वह आदित्य पुरी का स्थान ग्रहण करेंगे, पुरी 26 साल से सीईओ हैं

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में सशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) को मंजूरी दे दी है। सूत्रों के मुताबिक देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े को कल रात RBI का अप्रूवल लेटर प्राप्त हुआ। जगदीशन वर्तमान में बैंक में एडिशनल डायरेक्टर और फाइनेंस, मानव संसाधन चीफ हैं। वह आदित्य पुरी से पदभार ग्रहण करेंगे जो 26 साल पहले पदभार संभालने के बाद से बैंक के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले CEO के रूप में पद छोड़ेंगे। पुरी इस साल अक्टूबर तक रिटायर होने वाले हैं।

तीन शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों में जगदीशन बैंक के टॉप विकल्प थे, जिसमें कैजाद भरुचा और सुनील गर्ग भी शामिल थे। नवंबर में, बैंक ने पुरी का रिप्लेसमेंट खोजने के लिए 6 सदस्यीय सर्च कमिटी का गठन किया था और सहायता के लिए इगन जेन्डर को नियुक्त किया था। पुरी सर्च कमेटी के सलाहकार थे। जेंटर ने जिन नामों की सिफारिश की उनमें मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा थे, जो जनवरी 2021 में चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभालने की संभावना है। और डीबीएस बैंक (DBS Bank) के ग्लोबल सीईओ पीयूष गुप्ता।

पिछले कुछ महीनों में, एचडीएफसी बैंक ने प्राइवेट बैंकिंग के ग्रुप हेड अभय आइमा, सुरक्षित वाहन लोन के ग्रुप हेड अशोक खन्ना, मुख्य सूचना अधिकारी मुनीश मित्तल सीनियर लेवल से हटे हैं। ये सभी दिग्गज पुरी के करीबी सहयोगी रहे हैं। जबकि खन्ना के बाहर जाने की वजह  बैंक द्वारा वित्तपोषित वाहनों के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम की खरीद में कॉनफिलिक्ट ऑफ इंटरेस्ट के आरोप हैं।  आइमा और मित्तल ने व्यक्तिगत कारणों से छोड़ा। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।