लाइव टीवी

Tomato Prices in Pakistan: कराची में 320 रुपए किलो टमाटर, लोग 1 या 2 खरीदने को मजबूर

Updated Nov 18, 2019 | 12:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tomato Prices High in Pakistan : पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। लोग अपनी जरूरत के हिसाब से एक या दो टमाटर खरीद रहे हैं। 

Loading ...
Tomato Prices High in Pakistan: पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं

कराची: पाकिस्तान में महंगाई की मार ऐसी पड़ी है कि जनता हाहाकार मच गया है। देश के प्रमुख शहर कराची में टमाटर के प्रति किलोग्राम दाम बढ़कर 300 से 320 रुपए हो गया। चालू माह के दूसरे सप्ताह में उपभोक्ताओं को प्रति किलो टमाटर के लिए 300 रुपए से अधिक का भुगतान करना पड़ा। अधिकांश लोगों के लिए महंगे टमाटर खरीदनें सक्षम नहीं हैं।अफगानिस्तान और स्वात के प्याज बाजार में आने के बावजदू बहुत से खुदरा विक्रेताओं ने प्याज की प्रति किलोग्राम कीमत 90 रुपए से बढ़कर 100 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी है। 

प्याज का थोक मूल्य 70 रुपए प्रति किलो है। सिंध में प्याज की फसल चालू महीने के अंत से बढ़ सकती है लेकिन व्यापारियों ने पहले ही कीमत कई गुना बढ़ा दी है। ऊंची कीमतों के साथ, प्याज को श्रीलंका, सुदूर पूर्व और बांग्लादेश में 550 डॉलर प्रति टन पर भी निर्यात किया जा रहा है।

टमाटर के संकट पर व्यापारियों ने कहा कि थोक टमाटर का भाव 240 से गिरकर 200 रुपए प्रति किलो हो गया है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि खुदरा विक्रेता कैसे कीमत बढ़ाकर उपभोक्ताओं को बेच रहे हैं। आजकल, कई लोग किलो में खरीदने के बजाय अपनी आवश्यकता के अनुसार एक या दो टमाटर खरीद रहे हैं। कई रिटेलर 250 ग्राम के लिए 80 रुपए और एक किलो के लिए 300 रुपए वसूल रहे हैं।

सब्जी मंडी के शेयरधारक ईरानी टमाटरों की कीमत के बारे में बताने से इनकार कर रहे हैं। सरकार ने शुरू में 4,500 टन ईरानी टमाटर के आयात के लिए परमिट जारी किए थे। ऑल पाकिस्तान फ्रूट एंड वेजीटेबल एक्सपोर्टर्स, इंपोर्टर्स, और मर्चेंट्स एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक वाहिद अहमद ने कहा कि दरअसल क्लीयरिंग एजेंट्स ने ताफ्तान बॉर्डर से पाकिस्तानी बाजारों में टमाटर के आयात, समाशोधन और परिवहन की सेवाएं प्रदान करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ईरानी टमाटर की जमी हुई लागत 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।