लाइव टीवी

How to become crorepati: पीपीएफ में करें निवेश, बन सकते हैं करोड़पति

Updated Jun 19, 2020 | 18:32 IST

Investment in PPF : पीपीएफ सबसे लोकप्रिय लॉन्गटर्म बचत योजना है। इसमें सही तरीके से निवेश करने पर आप करोड़पति भी बन सकते हैं। 

Loading ...
पीपीएफ में निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं
मुख्य बातें
  • पीपीएफ लॉन्गटर्म बचत साधन है
  • इसमें निवेश से टैक्स फ्री गारंटीड रिटर्न मिलता है
  • वर्तमान में पीपीएफ पर 7.1% ब्याज मिलता है

नई दिल्ली: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) सबसे लोकप्रिय लॉन्गटर्म बचत साधन है क्योंकि यह टैक्स फ्री गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है। इसमें निवेश से करोड़पति भी बन सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट किसी भी बैंक या डाकघर में खोला जा सकता है। रेकरिंड डिपॉजिट (RD) के विपरीत, पीपीएफ की ब्याज दर बैंकों और डाकघरों में समान है क्योंकि यह सरकार द्वारा हर तिमाही में तय किया जाता है। पीपीएफ की शुरुआत राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा किया गया, 15 वर्षों की लॉक-इन अवधि के साथ रिटायरमेंट प्लानिंग-केंद्रित लॉन्ग टर्म निवेश साधन है। लंबी अवधि के लिए पीपीएफ में लॉन्गटर्म निवेश आपको एक बड़ी राशि को बचाने में मदद करता है क्योंकि चक्रवृद्धि ब्याज आपके निवेश को समय के साथ बढ़ने में मदद करेगी। याद रखें कि पैसा जितना अधिक समय तक निवेश में रहता है, उतनी ही अधिक पैसे में बढ़ोतरी होती है।

PPF में निवेश से ऐसे बन सकते हैं करोड़

कलकुलेशन के अनुसार, यदि कोई पीपीएफ में प्रति माह 5,000 रुपए का निवेश शुरू करता है और 15 वर्षों तक पीपीएफ खाता जारी रखता है, तो पूरी निवेश अवधि के लिए 7.1% ब्याज मानते हुए, मैच्योरिटी के समय 15 लाख रुपए से अधिक कमा सकता है। इसमें निवेश करके करोड़ पति भी बन सकते हैं  यह मानते हुए कि निवेश की पूरी अवधि में 7.1% का मौजूदा पीपीएफ ब्याज स्थिर रहता है, हर महीने की शुरुआत में 10,000 रुपए का निवेश करके 28 साल में 1 करोड़ रुपए जमा किए जा सकते हैं। 28 वर्षों में पीपीएफ में जमा 1.054 करोड़ रुपए में करीब 72% ब्याज के रूप में आते हैं और आप 28 वर्षों में केवल 33.60 लाख रुपए का निवेश करते हैं। 

पीपीएफ कलकुलेटर  (PPF calculator)

ज्यादा रिटर्न के लिए इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप पीपीएफ में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपनी जमा राशि की अधिकतम राशि प्राप्त करने के लिए हर महीने की पांच तारीख से पहले अपने पीपीएफ खाते में पैसा जमा करना होगा। हालांकि पीपीएफ पर मिलने वाला ब्याज साल में एक बार खाते में जमा होता है। इसकी गणना प्रत्येक माह के 5वें और आखिरी तारीफ के बीच खाते में न्यूनतम बैलेंस राशि के आधार पर की जाती है। इसलिए अगर आप मासिक आधार पर अपना योगदान दे रहे हैं तो हर महीने की पांच तारीख से पहले अपना मासिक अंशदान जमा करना महत्वपूर्ण है। यदि कोई निवेशक हर महीने की 5 तारीख से पहले निवेश करता है, तो वे महीने के 1 से 4 तारीख के बीच किए गए अपने निवेश पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप वार्षिक आधार पर योगदान कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अप्रैल की 5वीं तारीख से पहले कर लें क्योंकि इस परिदृश्य में आपको अधिकतम ब्याज मिलेगा। इस तरह से आप अपने पीपीएफ निवेश पर रिटर्न को अधिकतम कर सकते हैं और आपकी मैच्योरिटी राशि और भी अधिक हो सकती है।

PPF से टैक्स छूट

डाकघर के अलावा, भारत के कई बैंक जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं। अगर आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा है तो आप पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं और अपने बैंक खाते से पीपीएफ खाते में धनराशि ट्रांसफर कर सकते हैं। पीपीएफ में प्रति वर्ष 500 रुपए से 1.5 लाख रुपए के बीच निवेश कर सकते हैं। कोई भी अपने नाबालिग बच्चे के नाम से एक अलग पीपीएफ खाता खोल सकता है लेकिन दोनों पीपीएफ खातों में संयुक्त निवेश 1.5 लाख रुपए की वार्षिक सीमा से अधिक नहीं हो सकता है। पुरानी टैक्स व्यवस्था के तहत, पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।