लाइव टीवी

ऑटो एक्सपो में चीनी कंपनियों की धूम, लेकिन आयोजको ने लगाया ऐसा प्रतिबंध

Updated Feb 06, 2020 | 11:32 IST

Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो में चीनी कंपनियों की धूम देखने को मिली है। हालांकि यहां चीनी डेलिगेश नजर नहीं आ रहे हैं। इसकी प्रमुख वजह कोरोना वयरस है, जिसके कारण हाल में चीन से आए लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो में चीन से हाल में आए लोगों को नो एंट्री

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का असर ना सिर्फ चीन के लोगों पर बल्कि उनके कारोबार या कामकाज पर भी नजर आ रहा है। ऑटो एक्सपो में चीनी कंपनियों ने तो धूम मचा रखी है, लेकिन कोरोना वायरस के डर से चीन के लोगों पर पाबंदी रहेगी। इंडियन सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) की प्रवक्ता ने बताया, 'सरकार की पॉलिसी के कारण चीनी महेमानों को शो से दूर रखा गया है।' हालांकि चीनी कार का प्रदर्शन हो रहा है। 

ट्रैवल रेस्ट्रिक्शन के कारण एशिया में होने वाले अन्य इवेंट में भी चीनी डेलिगेशन नहीं पहुंच पा रहा है। कोरोना वायरस के कारण डिफेंस एक्सपो में भी चीनी डेलिगेशन शामिल नहीं हो पा रहा है। इमिग्रेशन ब्यूरो ने सभी एयरलाइंस को चीनी नागरिकों को सफर ना करवाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद डिफेंस एक्सपो में चीनी डेलिगेशन का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। 

चीनी कंपनियों की रही धूम

ऑटो एक्सपो में इस बार चीनी कंपनियों ने धूम मचा रखी है। चीन की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपने वाहनों की प्रदर्शनी की और इसके साथ ही भारतीय बाजार में एंट्री कर ली है। ग्रेट वॉल मोटर ने दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी प्रदर्शित की है। वहीं एमजी मोटर्स ने भी अपने विभिन्न मॉडल प्रदर्शित किए हैं। 

इलेक्ट्रिक वाहन है मुख्य फोकस

ऑटो एक्सपो 2020 आम जनता के लिए 7 फरवरी से शुरू हो रहा है। इस एक्सपो में देश विदेश की तमाम कंपनियां हिस्सा ले रही है। इस पर कंपनियों का मुख्य फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों पर है। मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार का कॉन्सेप्ट फ्यूचरो ई पेश किया। वहीं महिंद्रा और टाटा ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी की है। 

बढ़ती जा रही है कोरोना की दहशत

कोरोना वायरस दिन ब दिन विकराल रूप धारण करता जा रहा है। चीन में इस वायरस के कारण सिर्फ बुधवार को ही 73 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही इस वायरस के कराण चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई, जबकि इससे संक्रमित होने वालों की संख्या 28,018 हो गई है। चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक बुधवार को 73 लोगों की मौत हुई जिसमें से 70 लोग वुहान से हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।