लाइव टीवी

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज आपके शहर में क्या है भाव

Updated Jun 12, 2020 | 10:03 IST

Petrol, Diesel Rate Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है। यहां आप देश के प्रमुख शहरों की भाव जान सकते हैं।

Loading ...
पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी
मुख्य बातें
  • रविवार से तेल के दामों में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया फिर से शुरू की गई
  • तब से रोज पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है
  • शुक्रवार को पेट्रोल में 57 पैसे और डीजल में 59 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है

Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 57 पैसे और डीजल में प्रति लीटर 59 पैसे की वृद्धि हुई। पिछले छह दिनों में पेट्रोल की कीमत में 3.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल की  3.42 रुपए लीटर की वृद्धि हुई है।सरकारी कंपनियों ने रविवार से तेल के दामों में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया को दोबारा शुरू किया था। इससे पहले कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते देश में तेल के दाम लगातार 82 दिन तक स्थिर बने रहे थे। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 74 रुपए से बढ़कर 74 रुपए 57 पैसे जबकि डीजल की कीमत 72 रुपए 22 पैसे से बढ़कर 72 रुपए 81 पैसे हो गई है।

तेल की की दरें अब भारत में साढ़े चार महीने के उच्च स्तर पर हैं, जबकि कच्चे तेल की कीमतें $40 प्रति बैरल से नीचे फिसल गई हैं। पेट्रोल, डीजल की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी को पिछले महीने उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर की दर से की बढ़ोतरी की गई।  जब कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड निम्न स्तर पर थीं तब पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

लेटेस्ट पेट्रोल, डीजल के भाव (प्रति लीटर)

नई दिल्ली: पेट्रोल 74.57 रुपए,  डीजल 72.81 रुपए

मुंबई: पेट्रोल 81.53 रुपए,  डीजल 71.48 रुपए

चेन्नई: पेट्रोल 78.47 रुपए,  डीजल 71.14 रुपए

गुड़गांव: पेट्रोल 73.75 रुपए,  डीजल 65.82 रुपए

हैदराबाद: पेट्रोल 77.41 रुपए,  डीजल 71.16 रुपए

बेंगलुरु: पेट्रोल 76.98 रुपए,  डीजल 69.22 रुपए

भारत में ईंधन की दरें, जो कच्चे तेल बाजार में लॉकडाउन शुरू होने से पहले घटती मोड पर थीं, अब पिछले साढ़े चार महीनों में अपने उच्चतम स्तर पर हैं। मार्च के बाद से, केंद्र सरकार ने दोनों ईंधन पर दो बार उत्पाद शुल्क बढ़ाया है। यहां तक कि ज्यादातर राज्य सरकारों ने अपने हिस्से पर सेस या वैट बढ़ा दिया है। नतीजतन, पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य का लगभग 70% अब टैक्स के अलावा कुछ नहीं है। अप्रैल में बड़े पैमाने पर मंदी के बाद, लेटेस्ट आंकड़ों से पता चलता है कि पेट्रोल और डीजल की बिक्री में क्रमश: 81.8% और 69.1% की वृद्धि हुई, मई में अप्रैल से आर्थिक गतिविधियां धीरे-धीरे बढ़ने लगी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।