लाइव टीवी

क्या देश में खत्म होने वाला है तेल? खाली हो गए हैं 2,000 पेट्रोल पंप, लोगों को हो रही परेशानी!

Updated Jun 15, 2022 | 14:22 IST

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल का संकट गहरा गया है। अधिकारियों के अनुसार, राजस्थान में अगले चार दिनों तक हालात सुधरने की उम्मीद नहीं है।

Loading ...
इस राज्य में बंद हुए 2000 पेट्रोल पंप, लोग हो रहे परेशान! (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • राजस्थान में कई लोग परेशान है।
  • अगर तेल कंपनियों अभी से सप्लाई बढ़ाती हैं, तो सप्लाई तीन दिनों तक पूरे राज्य में ठीक से पहुंच सकेगी।
  • एग्रीकल्चर और औद्योगिक उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण खंड भी प्रभावित हो रहे हैं।

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल ने लोगों के नाक में दम करके रख दिया है। पहले लोग पेट्रोल और डीजल की उच्च कीमतों (Petrol Diesel Price) से परेशान थे। जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत कम करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा की, तो अब इसकी सप्लाई की कटौती का संकट खड़ा हो गया है। जी हां, मंगलवार तक जयपुर के 100 पेट्रोल पंप सहित राजस्थान के करीब 2,000 पेट्रोल पंप सूख गए और आने वाले दिनों में स्थिति सुधरने की उम्मीद नहीं है।

क्यों पैदा हो रहा है ईंधन का संकट?
पेट्रोलियम डीलरों की मानें, तो बीपीसीएल (BPCL) और एचपीसीएल (HPCL) ने तेल की सप्लाई को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनियां कुल मांग का सिर्फ 33 फीसदी ही तेल उपलब्ध करा रही हैं। इसकी वजह से ईंधन का संकट पैदा हो रहा है। वहीं रिलायंस और एस्सार जैसी प्राइवेट तेल कंपनियों की बात करें, तो इन्होंने पहले ही अपने पेट्रोल पंपों पर बिक्री बंद कर दी है।

बस थोड़ा ही पेट्रोल बचा है, देहरादून में फैल गई अफवाह, पेट्रोल पंपों पर लग गया लोगों का हूजूम-VIDEO

दो हफ्तों से बंद पड़े हैं इन कंपनियों के पेट्रोल पंप
इस संदर्भ में राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने बताया कि तेल की कमी की बड़ी वजह यह है कि रिलायंस और एस्सार के पेट्रोल पंप करीब दो सप्ताह से बंद पड़े हैं। राजस्थान में रिलायंस और एस्सार की बाजार हिस्सेदारी करीब 15 फीसदी है। इन कंपनियों के पंप बंद होने की वजह से इसका बोझ दूसरी कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर आ गया है।

इंडियन ऑयल कर रहा है स्पलाई
इसके अलावा बीपीसीएल और एचपीसीएल की ओर से भी सप्लाई कम की जा रही है। पूरी आपूर्ति इंडियन ऑयल कंपनी ही दे रहा है। सुनीत बगई ने आगे कहा कि पेट्रोलियम कंपनियों को हो रहे घाटे की वजह से भी दो प्रमुख कंपनियों ने स्पलाई सीमित कर दी है। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी को सप्लाई नहीं होने की शिकायत भी की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।