लाइव टीवी

PM Kisan Yojana 11th Kist Date: इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त!

Updated May 27, 2022 | 11:23 IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment/Kist Date 2022: देश के अन्नदाताओं की समस्याएं किसी से छुपी नहीं है। केंद्र सरकार ने किसानों को पीएम किसान की 10वीं किस्त एक जनवरी 2022 को ट्रांसफर की थी।

Loading ...
PM Kisan Yojana: सिर्फ कुछ दिनों का कर लो इंतजार, आपको जल्द 2000 रुपये देने वाली है मोदी सरकार
मुख्य बातें
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है।
  • मोदी सरकार इसी महीने किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये डाल सकती है।
  • योजना के तहत साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच दी जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11 Kist: अपनी फसलों की अच्छी पैदावार के लिए देश के अन्नदाता पूरा साल कड़ी मेहनत करते हैं, फसलों की अच्छे से देखभाल करते हैं और धैर्यपूर्वक इंतजार करते हैं। किसान बनना बिल्कुल भी आसान नहीं है। खेती के लिए किसानों को पानी, अच्छी जमीन, बीज और फर्टिलाइजर सहित कई और चीजों की जरूरत होती है। ऐसे में देश के किसानों की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं है। केंद्र सरकार किसानों की सभी समस्याओं को समझते हुए उन्हें आर्थिक लाभ देती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment LIVE: Check here

आज की तारीख में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ उठाते हैं, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi Government Scheme) ने की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये देती है। इसके तहत सरकार अब तक 10 किस्तें दे चुकी है। 10वीं किस्त का लाभ देश के 11,11,96,646 किसानों को मिला था।

पीएम किसान की 11वीं किस्त से पहले आई बड़ी खुशखबरी, इन किसानों को मिले 1804 करोड़ रुपये

इस दिन आ सकती है 11वीं किस्त
अब किसानों को पीएम किसान की अगली किस्त यानी 11वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) का इंतजार है। इसे लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह किस्त कब आएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसानों को अगली किस्त के तहत 10वीं किस्त 31 मई 2022 को मिल सकती है, यानी इसके लिए करीब 1 हफ्ता ही बाकी है।

PM Kisan Yojana 11th Kist Update: किसानों को दोबारा मिली ये सुविधा, 11वीं किस्त के लिए घर बैठे होगी KYC

मालूम हो कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पात्र किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ईकेवाईसी (eKYC) की डेडलाइन 22 मई 2022 से बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी थी, जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबरी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।