लाइव टीवी

हबीबगंज रेलवे स्टेशन की मॉडर्न बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, स्टेशन का नया नाम रानी कमलापति

कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Nov 14, 2021 | 20:01 IST

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नया नाम रानी कमलापति रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी इस स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। यह स्टेशन आधुनकि सुविधाओं से भरपूर है।

Loading ...
हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदला, नई बिल्डिंग का पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन (तस्वीर सौजन्य- भारतीय रेलवे)
मुख्य बातें
  • हबीबगंज रेलवे स्टेशन पीपीपी मोड में बनने वाला पहला स्टेशन है।
  • नए टर्मिनल का नया नाम रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है।
  • आधुनिक सुविधाओं से भरपूर यह रेलवे स्टेशन 100 फीसदी दिव्यांग फ्रेंडली है।

भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी सोमवार (15 नवंबर) को नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। देश के पहले निजी तौर पर विकसित रेलवे स्टेशन हबीबगंज के नए टर्मिनल का नया नाम रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। नए रेल टर्मिनस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को करेंगे। हबीबगंज रेलवे स्टेशन पीपीपी मोड में बनने वाला पहला स्टेशन है। करीब 100 करोड़ रुपये के लागत से बना ये टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नया नाम रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। रानी कमलापति भोपाल के पास गनौर राज्य के गौंड राजा निजाम शाह की पत्नी थी। वैसे हबीबगंज की बात करे तो आधुनिक सुविधाओं से भरपूर रेलवे स्टेशन 100 फीसदी दिव्यांग फ्रेंडली है, यात्रियों की सुविधा के लिए 8 लिफ्ट है, 12 एस्कलेटर लगे हैं। पहली बार एयरपोर्ट के तर्ज पर 3 ट्रेवोलेटर लगे है। जिससे यात्री आराम में चल सके। स्टेशन से बाहर आने जाने के लिए 2 सब्वे विथ रैम्प, बनाये गए है। साथ में एसी रिटायरिंग रूम, डोरमेट्री, महिला और पुरुषों के लिए सेपरेट मेन्स एंड वूमेन लाउंज, वीआईपी लाउंज, बनाये गए है। 

सुरक्षा के लिहाज से 100 फीसदी  सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। जिनकी राउंड द क्लॉक मोनिटरिंग है। साथ में स्टेशन और खाने-पीने से लेकर शॉपिंग तक के लिए स्पेस उपलब्ध है। इस मौके पर उज्जैन फतेहाबाद चंद्रावतीगंज के बीच गेज कंवर्जन और इलेक्ट्रिफिकेशन का भी उद्घाटन करेंगे। उज्जैन इंदौर के बीच दोनों तरफ से चलने वाली दो मेमू ट्रेनों का उद्घाटन भी करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।