लाइव टीवी

Postinfo App : पोस्ट ऑफिस स्कीम को लेकर मन में है कोई सवाल? एक ही जगह पर मिलेंगे सभी जवाब

Updated Apr 13, 2021 | 14:47 IST

पोस्टइनफो ऐप के जरिये पोस्ट ऑफिस से जुडे़ स्कीम्स, निवेश के सारे सवालों के जवाब मिल सकते हैं।

Loading ...
पोस्ट ऑफिस

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस या ग्राम जीवन बीमा के प्रीमियम की कैलकुलेशन से लेकर पोस्ट ऑफिस के निवेश से प्राप्त रिटर्न की जानकारी आप यह सब पोस्ट ऑफिस स्मार्ट ऐप के जरिए आसानी से कर सकते हैं। पोस्टइनफो ऐप यूजर्स को स्मार्टफोन पर सिर्फ एक टैप के साथ जन्म प्रमाण पत्र और निकटतम पोस्ट ऑफिस की डिटेल की जांच करने की भी अनुमति देता है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। डाउनलोड करने पर, ऐप यूजर्स को आठ अलग-अलग विकल्प दिखाता है, जिसमें पोस्ट ऑफिस सर्च, सेवा अनुरोध, डाक कैलकुलेटर, बीमा पोर्टल, ब्याज कैलकुलेटर, आदि शामिल हैं। आप ऐप के बेनिफिट्स उठाने के लिए किसी भी सेवा का चयन कर सकते हैं।

एक ही जगह पर मिलेंगे सभी जवाब 

आप इंडियन पोस्ट के माध्यम से आने वाले अपने सभी ऑर्डर की डिलीवरी की स्थिति भी देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त यूजर्स सीधे ऐप से मेल डिलीवरी बुक कर सकते हैं या अपनी रिजस्टर्ड शिकायतों को ट्रैक कर सकते हैं। बीमा पोर्टल, पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी खरीदने के साथ-साथ RPLI (ग्रामीण डाक जीवन बीमा) और PLI स्कीम के तहत आपके प्रीमियम की गणना करने के लिए विकल्प देता है। उत्तरार्द्ध केवल सरकारी कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है।

यूजर्स ऐप पर पात्रता की जांच भी कर सकते हैं। यह विकल्प स्पष्ट रूप से विभिन्न क्षेत्रों और वर्गों को परिभाषित करता है, नेविगेटिंग करते हुए जो यूजर्स अपने दम पर पॉलिसी खरीद सकते हैं या एजेंट के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने निवेश पर रिटर्न जानने के लिए ब्याज कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। ऐप यह भी स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि रेकरिंग निवेश क्या है और आपको अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर महीने कितना समय निवेश करने की आवश्यकता है। सुकन्या समृद्धि योजना, रेकरिंग डिपॉजिट, टाइम डिपॉजिट, मंथली इनकम स्कीम, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि, राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र, आदि सभी प्रकार के निवेश के बारे में जानकारी ऐप पर उपलब्ध है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।