लाइव टीवी

मुकेश अंबानी के बाद राधाकिशन दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी, रहते हैं हमेशा लो प्रोफाइल

Updated Feb 17, 2020 | 13:23 IST

India's richest man : एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Radhakishan Damani

नई दिल्ली: भारत के सबसे मुनाफे वाले रिटेलर एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी, मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स के रियल-टाइम बिलियनर्स इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी न केवल भारत में सबसे अमीर व्यक्ति हैं, बल्कि एशिया में 57.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं। इंडेक्स के अनुसार दमानी का नेटवर्थ 17.8 बिलियन डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपए) तक बढ़ गया है। पिछले सप्ताह एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयरों में 5% से अधिक की बढ़ोतरी हुई। उसके बाद दमानी ने एचसीएल टेक के शिव नादर को पीछे छोड़ दिया जिसकी कुल संपत्ति 16.5 बिलियन डॉलर  है।

ऐसे हैं दमानी 
ईटी के मुताबिक हमेशा सफेद शर्ट और सफेद रंग की पतलून पहने दमानी लो प्रोफाइल बने रहते हैं और मीडिया में इंटरव्यू नहीं देते हैं और न ही बाजार से जुड़े इवेंट में भाग लेते है। वह शायद ही कभी सामाजिक समारोहों में दिखाई देते हैं और वे तब और भी अधिक संयमित होते हैं जब चैरिटी प्रोजेक्ट में फंड देते हैं या समाज के लिए काम करते हैं। ईटी में छपी पहले की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब दमानी ने मुंबई में 'माहेश्वरी प्रगति मंडल' के दो गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए धन दिया था तो उन्होंने मंडल के पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि वे उनके नाम का खुलासा न करें।

बाजार पूंजीकरण में इस साल करीब 36,000 करोड़ रुपए जोड़े
एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर - सुपरमार्केट चेन डीमार्ट को नियंत्रित करने वाली फर्म ने इस साल अब तक 31% बढ़त दर्ज की है और बाजार पूंजीकरण में लगभग 36,000 करोड़ रुपए जोड़े हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में, शेयर बाजार पूंजीकरण में विप्रो, ओएनजीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस से अधिक पर कारोबार कर रहा है। 5 फरवरी को कंपनी द्वारा संस्थागत निवेशकों के लिए शेयर बिक्री की घोषणा करने के बाद एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयरों में तेजी से बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने करीब 4,000 करोड़ रुपए जुटाए। शुक्रवार की सुबह 11:30 बजे तक, एवेन्यू सुपरमार्ट के शेयरों ने 1.36% की गिरावट के साथ 2,363 रुपए पर कारोबार किया, जो शुक्रवार के बंद भाव 2,408.35 रुपए था।

महंगी वैल्यूएशन के बावजूद एवेन्यू सुपरमार्ट्स प्रभावित नहीं
गुरुवार को, कंपनी के प्रमोटरों ने 2,049 रुपए के आधार मूल्य पर 2.28% की बिक्री की पेशकश की घोषणा की, मौजूदा बाजार मूल्य पर 20% की छूट। विश्लेषकों का कहना है कि महंगी वैल्यूएशन के बावजूद, एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर का प्रदर्शन अभी तक प्रभावित नहीं हुआ है। एवेन्यू को कवर करने वाले 25 ब्रोकरेज में से 11 की खरीद रेटिंग है, जबकि 9 में बिक्री है, यह बिजनेस दैनिक रूप से उल्लिखित है। विश्लेषकों द्वारा स्टॉक पर औसत टारगेट मूल्य 1,897 रुपए है, जो मौजूदा बाजार मूल्य 2,408 रुपए से 20% कम है। ब्रोकरों ने कहा कि कम फ्लोटिंग स्टॉक और अपेक्षाकृत मजबूत लाभप्रदता ने सुनिश्चित किया है कि स्टॉक डी-स्ट्रीट पसंदीदा रहा है। दिसंबर तिमाही में, एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने 394 करोड़ रुपए में 53.3% की वार्षिक वृद्धि दर्ज की, जो कि एक साल पहले की तिमाही में 257 करोड़ रुपए थी। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।