लाइव टीवी

SBI ने हासिल किया बड़ा मुकाम, मार्केट कैप के लिहाज से बना देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक

Updated Sep 14, 2022 | 19:31 IST

बुधवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) का शेयर करीब 3% की तेजी के साथ अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया

Loading ...
SBI मार्केट कैप के लिहाज से बना देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक
मुख्य बातें
  •  ₹5 लाख करोड़ के मार्केट कैप को पार करने वाला तीसरा बैंक बन गया SBI
  •  बैंक का स्टॉक अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
  •  मार्केट कैप के लिहाज SBI अब भारत की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है

बाजार में दमदार तेजी बनी हुई है, मंगलवार को अमेरिका के CPI के आंकड़े जारी हुए, महंगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई जिसके चलते US सहित अन्य ग्लोबल मार्केट्स में भारी गिरावट देखने को मिली। सिंगापुर का SGX निफ्टी (SGX Nifty) भी 300 अंकों से ज्यादा गिरावट के साथ खुला।

बुधवार को बाजार गैपडाउन के साथ खुलने के बाद मार्केट में शानदार रिकवरी देखने को मिली, दोपहर 2:45 बजे तक निफ्टी दिन के निचले स्तर से 300 अंक और निफ्टी बैंक 1300 अकं रिकवर हुआ। कमजोर बाजार के बावजूद इंट्राडे में SBI का शेयर करीब 3% की तेजी के साथ अपने अब तक के उच्चतम स्तर पहुंत गया।

5 लाख करोड़ से ज्यादा मार्केट कैप वाले बैंक
SBI ₹5 लाख करोड़ के मार्केट कैप (Market Capitalization) को पार करने वाला तीसरा बैंक बन गया। SBI से आगे 2 बड़े दिग्गज प्राइवेट बैंक HDFC बैंक और ICICI बैंक हैं। इसी दौरान HDFC बैंक और ICICI बैंक का मार्केट वैल्युएशन लगभग ₹8.48 लाख करोड़ और ₹6.40 लाख करोड़ था।

BSE के आंकड़ों के अनुसार, ₹5 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ, SBI मार्केट कैप रैंकिंग में सातवें स्थान पर रहा। इस सूची में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) करीब ₹17.5 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ पहले और टाटा ग्रुप (Tata Group) की TCS ₹11.4 लाख करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर है।

SBI के शेयर का रिटर्न
पिछले 1 साल में SBI के शेयर ने करीब 29% का रिटर्न दिया। वहीं शेयर इस साल अब तक 21.5% से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है।

बुधवार (14 सितंबर, 2022) को शेयर का हाल
बुधवार को 2.56% की तेजी के साथ ₹572.30 पर बंद हुआ SBI का शेयर। बाजार बंद होने के बाद बैंक का मार्केट कैप ₹5.10 लाख करोड़ रहा।

जून तिमाही में सालाना आधार पर बैंक का मुनाफा में मामूली गिरावट के साथ ₹6,068.08 करोड़ रहा था। बैंक ने पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में ₹6,504 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था।

ब्रोकरेजेज को अभी और तेजी का भरोसा
ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में SBI के शेयर में खरीदारी की राय देते हुए ₹625 का लक्ष्य दिया है। ब्रोकरेज हाउस अनुसार, जून तिमाही में कम आपरेटिंग प्रॉफिट और कमजोर अन्य आय के चलते मुनाफे पर असर पड़ा है। बैंक का लोन ग्रोथ मजबूत रहा और एसेट क्वालिटी भी बेहतर रही है। आने वाले दिनों में NII में बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है। ब्रोकरेज का अनुमान है कि बैंक की अर्निंग ग्रोथ CAGR FY22-24 के दौरान 29% रह सकती है।

ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने SBI पर ओवरवेट की राय को बरकरार रखा है।  ब्रोकरेज हाउस ने ₹675/प्रति शेयर का लक्ष्य रखा है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, लोन ग्रोथ मोमेंटम मजबूत बना हुआ है और यहां मार्जिन में सुधार की उम्मीद है। F2Q23 से मार्जिन में सुधार की उम्मीद हैं।

Disclaimer: शेयरों पर दी गई सलाह ब्रोकरेज हाउस की है, न कि ET NOW स्वदेश की। निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने के लिए अपने प्रामाणित वित्तीय सलाहकार की राय अवश्य लें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।