लाइव टीवी

UAN-आधार, SBI क्रेडिट कार्ड सहित आज से बदल गए ये 4 नियम, जान लें वरना होगा नुकसान

Updated Dec 01, 2021 | 06:30 IST

New Rules: 1 दिसंबर से UAN और आधार कार्ड लिंकिंग, SBI क्रेडिट कार्ड, माचिस की कीमत और पीएनबी के सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर के नियम बदल गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
आज से बदले ये 4 नियम, जान लें वरना होगा नुकसान
मुख्य बातें
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्राहकों से ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स वसूलेगा।
  • 14 साल बाद आज से पहली बार माचिस के दाम बदले।
  • पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर से बचत खाते के ब्याज दर में बदलाव कर रहा है।

New Rules: आज यानी दिसंबर महीने की शुरुआत से ही देश में कई बड़े बदलाव हुए हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। अगर आपने इन बदलावों पर ध्यान नहीं दिया, तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इन बदलावों में UAN और आधार कार्ड लिंकिंग, SBI क्रेडिट कार्ड, माचिस की कीमत और पंजाब नेशनल बैंक के सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में- 

14 साल बाद बढ़े माचिस के दाम
आज 14 साल के अंतराल के बाद माचिस की डिब्बी के दाम बढ़ गए हैं। यह 1 रुपये महंगी हो गई है। दिसंबर से माचिस 2 रुपये में मिलेगी। पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है। इससे पहले साल 2007 में माचिस की कीमत बदली थी। उस वक्त इसकी कीमत 50 पैसे से बढ़कर 1 रुपये हो गई थी। 

यूएएन - आधार कार्ड लिंकिंग
EPFO खाताधारकों के लिए यह खबर बेहद अहम है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को Aadhaar Card से लिंक करने की आखिरी तारीख  30 नवंबर थी। आज से कंपनियों को सिर्फ उन्हीं कर्मियों के इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न करने को कहा गया है जिनका यूएएन और आधार की लिंकिंग वेरिफाई हो चुकी है। जिन कर्मचारियों का UAN आधार वेरिफाइड नहीं है, उनका ईसीआर फाइल नहीं होगा। ऐसे में नियोक्ता की ओर से पीएफ में मिलने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोका जा सकता है। 

महंगा हुआ SBI क्रेडिट कार्ड से लेनदेन
एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) ने अपने ग्राहकों को ईमेल में सूचित किया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा। कंपनी रिटेल आउटलेट्स और Amazon व Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी। 

PNB के बचत खाते पर ब्याज दर में कमी
देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बचत खातों पर ब्याज की दरें घटा दी हैं। नई दरें आज से लागू हो गई। बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर को 2.90 फीसदी प्रति वर्ष से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया है। इससे खाताधारकों को बड़ा झटका लगा है। इसका प्रभाव बैंक के नए और पहले से मौजूद दोनों तरह के ग्राहकों पर पड़ेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।