लाइव टीवी

Unemployment in US: अमेरिका में महामंदी के बाद बेरोजगारी सबसे अधिक, 500 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज को मंजूरी

Updated Apr 24, 2020 | 13:24 IST

अमेरिका में गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी की दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अमेरिका में गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी की दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है।

न्यूयार्क:  अमेरिका में गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी की दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है और कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रत्येक छह में एक अमेरिकी श्रमिक को नौकरी से निकाल दिया गया है।गहराते आर्थिक संकट का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी संसद ने लगभग 500 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी है।

सरकार ने बताया कि पिछले सप्ताह 44 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया। इसके साथ ही पिछले पांच सप्ताह में करीब 2.6 करोड़ लोग बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर चुके हैं।अमेरिका के लिए मुश्किल खबर यह भी है कि ऐसे सबूत सामने आए हैं कि न्यूयॉर्क राज्य में शायद 27 लाख लोग संक्रमित हैं, जो परीक्षणों द्वारा पुष्टि की गई संख्या का 10 गुना है।

स्वास्थ्य आयुक्त ऑक्सिरिस बारबोट ने कहा कि सिर्फ न्यूयॉर्क शहर में 86 लाख की आबादी में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो सकते हैं।मेरिका में लॉकडाउन के आर्थिक परिणाम अब सामने आने लगे हैं और कई राज्यों की राजधानियों में नाराज लोगों ने रैलियां निकालकर व्यापार फिर शुरू करने की मांग की है।कुछ राज्यों ने स्वास्थ्य अधिकारियों की चेतावनी के बावजूद लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है, जबकि संक्रमण की आशंका के चलते ऐसा करना ऐसा करना जल्दबाजी हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छोटे कारोबारियों और लाखों श्रमिकों को सहायता का भरोसा दिया है।जॉन हॉप्किंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से दुनिया भर में 1.90 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक लाख से अधिक मौत यूरोप में हुईं, जबकि अमेरिका में करीब 50,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।