लाइव टीवी

कोरोना संकट में विश्व बैंक आया आगे, भारत को 76 अरब रुपये की आपात सहायता को दी मंजूरी

Updated Apr 03, 2020 | 08:25 IST

वर्ल्ड बैंक ने भारत को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए एक अरब डॉलर (लगभग 76 अरब रुपये) की आपातकालीन सहायता को मंजूरी दी है।

Loading ...
कोरोना संकट में भारत को 76 अरब रुपये की मदद देगा विश्व बैंक
मुख्य बातें
  • दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर देगा वर्ल्ड बैंक
  • वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने आपातकलीन सहायता को मंजूरी दी
  • 40 से अधिक देशों में त्वरित गति से नये अभियान आगे बढ़ा रहा है वर्ल्ड बैंक

वाशिंगटन: विश्व बैंक ने बृहस्पतिवार को भारत को कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए मंजूरी दे दी। विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं के 1.9 अरब डॉलर के पहले सेट में 25 देशों की मदद की जाएगी और 40 से अधिक देशों में त्वरित गति से नये अभियान आगे बढ़ाये जा रहे हैं।
आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा भारत को दिया जाएगा जो एक अरब डॉलर  (लगभग 76 अरब रुपये) का होगा।

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने दुनियाभर के विकासशील देशों के लिए आपात सहायता के पहले सेट को मंजूरी दी जिसके बाद विश्व बैंक ने कहा, ‘भारत में एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता से बेहतर स्क्रीनिंग, संपर्कों का पता लगाने, प्रयोगशाला जांच, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने और नये पृथक वार्ड बनाने में मदद मिलेगी।’

दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर, अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर, मालदीव के लिए 73 लाख डॉलर और श्रीलंका के लिए 12.86 करोड़ डॉलर की सहायता को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने यह भी कहा कि उसने वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने में देशों की मदद करने के लिए 15 महीने के लिहाज से 160 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता जारी करने की योजना को मंजूरी दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।