लाइव टीवी

पीएनबी ATM में काम नहीं कर रहा है आपका डेबिट कार्ड? जानिए क्यों

Updated Feb 02, 2021 | 15:49 IST

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एटीएम में आपके डेबिट कार्ड से पैसा नहीं निकल रहा है। यहां जानिए ऐसा क्यों हो रहा है। 

Loading ...
एटीएम को लेकर पीएनबी का नया नियम

नई दिल्ली: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का डेबिट कार्ड रखते हैं। आपको सावधान करने वाली खबर है क्योंकि 1 फरवरी, 2021 स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) की संख्या कम हो गई है। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक ने कहा कि ग्राहक मंगलवार से अपने गैर-ईवीएम एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी की जांच करने और ग्राहकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया था।

बैंक ने इस डवलपमेंट के बारे में अपने ग्राहकों को पहले ही अपडेट कर दिया था कि बैंक के सभी गैर-ईवीएम एटीएम पर कोई वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। बैंक ने ट्वीट किया था कि हमारे सम्मानित ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली एटीएम गतिविधियों से बचाने के लिए, पीएनबी गैर-ईएमवी एटीएम मशीनों से 1 फरवरी, 2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा, डिजिटल रहें, सुरक्षित रहें! वित्तीय लेनदेन के लिए फंड ट्रांसफर के बारे में बताता है। गैर-वित्तीय लेनदेन में अन्य लेनदेन शामिल होते हैं जैसे पिन बदलना, बैलेंस चेक करना आदि।

ईवीएम और गैर-ईवीएम एटीएम क्या हैं?

गैर-ईवीएम एटीएम वे हैं जो स्वाइपिंग जरिये कार्ड के चुंबकीय पट्टी पर डेटा पढ़ते हैं और लेनदेन के दौरान कार्ड को पकड़ते नहीं हैं। चुंबकीय पट्टी कार्ड, कार्ड पर मौजूद चुंबकीय पट्टी पर कार्ड डेटा संग्रहीत करता है जबकि EMV चिप और पिन कार्ड में डेटा एक चिप में संग्रहीत किया जाता है। 

RBI के निर्देशों के अनुसार, बैंकों को 31 दिसंबर, 2018 से पहले सभी मौजूदा चुंबकीय पट्टी कार्डों को EMV चिप और पिन कार्ड में बदलने के लिए कहा गया था। अगर कार्डहोल्डर ने मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड को ईवीएम चिप और पिन कार्ड से रिप्लेस नहीं किया है तो वे अपने बैंक ब्रांच जाकर तुरंत रिप्लेश करा लें।

बैंक ने दिसंबर 2020 में एटीएम से नकदी निकालने के नियमों में भी बदलाव किया था। पीएनबी के सभी ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलता है, जिसके लिए वह अपने एटीएम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपए या उससे अधिक की राशि निकाल सकता है। इस कदम का उद्देश्य सुरक्षा को और बढ़ाना और धोखाधड़ी को रोकना था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।