लाइव टीवी

जब गांगुली और द्रविड़ ने की 318 रन की नायाब पार्टनरशिप, वनडे इतिहास में पहली बार बना ये गजब रिकॉर्ड

Updated May 26, 2020 | 16:14 IST

Ganguly-Dravid Historic Partnership: भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ ने आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ 318 रनों की ऐतिहासिक पार्टनरशिप की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़।
मुख्य बातें
  • सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने 1999 में 318 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी की थी
  • गांगुली ने 183 रनों की पारी खेली जबकि द्रविड़ ने 145 रन बनाए
  • भारत ने इस मैच में कुल 373 रन बनाए और 157 रन से जीत दर्ज की

नई दिल्ली: क्रिकेट विश्व कप में कई ऐसे मैच होते हैं जो इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाते हैं। ऐसा ही एक मैच 26 मई 1999 को वनडे विश्व कप में खेला गया जिसे क्रिकेट प्रशंसक शायद ही भूल पाएंगे। सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ  टॉन्टन में खेले गए इस मैच में लाजवाब बल्लेबाजी की। दोनों बल्लेबाजों ने न सिर्फ मुकाबले में नायाब पार्टनरशिप की बल्कि एक गजब का रिकॉर्ड भी बना डाला। गांगुली और द्रविड़ ने 318 रन जोड़े। यह वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार था जब किसी जोड़ी ने 300 से अधिक रन की पार्टनरशिप की थी।  साल 1999 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला गया था।

करो या मरो वाला मुकाबला

भारतीय टीम को इस विश्व कप के अपने शुरुआती दो मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। लीग स्टेज में दो मैच हारने के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ करो या मरो वाले मुकाबले में मैदान पर उतरी। इस मैच में श्रीलंका के कप्तान अर्जुन राणातुगा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की ओर से पारी का आगाज करने सौरव गांगुली और सदगोपन रमेश आए। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रमेश 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

श्रीलंका के मंसूबों पर फिरा पानी

लग रहा था कि शुरुआती विकेट श्रीलंका के लिए फाएदेमंद साबित होगा लेकिन गांगुली ने राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर विपक्षी टीम के मंसूबों पर पानी फेर दिया। गांगुली और द्रविड़ क्रीज पर ऐसे जमे कि उन्होंने इतिहास ही रच दिया दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में गांगुली ने 183 और द्रविड़ ने 145 रन की पारी खेली। गांगुली ने जहां अपनी पारी में 17 चौके और 7 छक्के मारे वहीं द्रविड़ ने 17 चौके और 1 छक्का जमाया। गांगुली का वनडे क्रिकेट में यह सर्वाधिक स्कोर है। 

चौथी सबसे बड़ी साझेदारी 

द्रविड़ और गांगुली के बीच की यह साझेदारी वनडे में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है। भारत ने दोनों की कमाल बल्लेबाजी के दम पर मैच में 6 विकेट पर कुल 373 रन बनाए थे। भारत के इस विशास स्कोर के सामने श्रीलंकाई टीम टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाई। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 43वें ओवर में 216 रन पर ढेर हो गई थी। भारतीय टीम ने मुकाबले में 157 रन से जीत दर्ज की थी। रोबिन सिंह भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने मैच में 5 विकेट अपने नाम किए थे। 1999 के विश्व कप में भारती टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल