लाइव टीवी

Asia Cup 2022: हॉन्गकॉन्ग बनी एशिया कप में एंट्री करने वाली छठी टीम 

Updated Aug 25, 2022 | 09:29 IST

यूएई को मात देकर हॉन्गकॉन्ग ने एशिया कप 2022 के मुख्य ड्रॉ में प्रवेश कर लिया है। उसे भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप एक में जगह मिली है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हॉन्गकॉन्ग क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • एशिया कप के मुख्य ड्रॉ में हॉन्गकॉन्ग ने की एंट्री
  • ग्रुप एक में भारत और पाकिस्तान के साथ मिली जगह
  • 31 अगस्त को भारत के साथ और 2 सितंबर को पाकिस्तान के साथ होगी भिड़ंत

मस्कट: एशिया कप 2022 के आगाज में महज 2 दिन शेष हैं। ऐसे में टूर्नामेंट में शिरकत करने वाली छठी टीम के नाम का फैसला बुधवार को हो गया। क्वालीफायर्स के अंतिम मुकाबले में हान्गकॉन्ग ने यूएई को 8 विकेट के अंतर से मात दी और ग्रुप एक में भारत और पाकिस्तान साथ जगह हासिल कर ली।  हॉन्गकॉन्ग की टीम ने ओमान में आयोजित एशिया कप क्वालीफायर्स में शानदार प्रदर्शन किया और अजेय रहते हुए मुख्य ड्रॉ में जगह हासिल की। हॉन्गकॉन्ग ने अपने सभी तीन मैच में जीत हासिल की।

हॉन्गकॉन्ग को मिला था जीत के लिए 148 रन का लक्ष्य
बुधवार को खेले गए मुकाबले में हॉन्गकॉन्ग ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। ऐसे में यूएई की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 147 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए मिले 148 रन के लक्ष्य का पीछा करने हॉन्गकॉन्ग की टीम एक स्पष्ट योजना के साथ उतरी और 19 ओवर में आसानी से जीत हासिल करने में सफल रही। 

एहसान खान चुने गए मैन ऑफ द मैच 
हॉन्गकॉन्ग के सीनियर गेंदबाज एहसान खान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। ग्रुप एक में जगह बनाने वाली हॉन्गकॉन्ग की 31 अगस्त को भारत से और 2 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ंत होगी। भारत पाकिस्तान के के बीच 28 अगस्त को महामुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें लगभग 9 महीने के अंतराल के बाद एक दूसरे से भिड़ेंगी। 

खराब शुरुआत के बाद संभाला यूएई
पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 25 रन पर यूएई के तीन खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में कप्तान रिजवान ने आर्यन लकड़ा के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 47 से स्कोर पर आर्यन लकड़ा भी चलते बने। ऐसे में कप्तान को पहले बासिल हमीद और फिर जावर फरीद का साथ मिला। 77 के स्कोर पर हमीन 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद फरीद ने 27 गेंद  पर 41 रन की पारी खेलकर टीम को 18 ओवर में 137 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

19.3 ओवर में 147 रन पर हुई ढेर 
19वें ओवर की पहली गेंद पर फरीद के आउट होते ही यूएई की पारी फिर से लड़खड़ा गई। कप्तान रिजवान 44 गेंद में 49 रन बनाकर आउट हुए। अंत में यूएई की टीम 19.3 ओवर में 147 रन बनाकर ढेर हो गई। एहसान खान ने 4, आयुष शुक्ला ने 3 और एजाज खान ने 2 और यासिम मुर्तजा ने 1 विकेट हासिल किया। 

हॉन्गकॉन्ग के बल्लेबाजों ने नहीं दिया यूएई को कोई मौका
जीत के लिए 148 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हॉन्गकॉन्ग को कप्तान निजाकत खान और यासिम मुर्तजा की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 10.5 ओवर में पहले विकेट के लिए 85 रन का साझेदारी करके टीम की जीत पक्की कर दी। निजाकत खान 39 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद यासिम मुर्तजा 17वें ओवर की पहली गेंद पर 43 गेंद में 58 रन बनाकर आउट हुए। अंत में बाबर हयात ने 26 गेंद में नाबाद 38 और किंचित शाह ने 6 गेंद में नाबाद 6 रन बनाकर अपनी टीम की एशिया कप के मुख्य ड्रॉ में एंट्री करा दी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल