लाइव टीवी

स्‍मृति मंधाना की तूफानी पारी के बावजूद ट्रॉफी जीतने से चूकी टीम इंडिया, ऑस्‍ट्रेलिया बनी चैंपियन

Updated Feb 12, 2020 | 12:19 IST

Australia women wins the tri series title: स्‍मृति मंधाना जब क्रीज पर जमी हुई थी तो भारतीय टीम जीत की दावेदार नजर आ रही थी, लेकिन उनके आउट होते ही पूरी बाजी पलट गई।

Loading ...
ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने ट्राई सीरीज के फाइनल में भारत को 11 रन से मात दी
  • स्‍मृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी भारत को जीत दिलाने में नाकाम रही
  • ऑस्‍ट्रेलिया की जीत में बेथ मूनी और जेस जोनासन चमकी

मेलबर्न: भारतीय महिला क्रिकेट टीम बुधवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ट्राई सीरीज टी20 इंटरनेशनल सीरीज का फाइनल मुकाबला जीतने से चूक गई। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और बेथ मूनी (71*) की दमदार पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 155 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 144 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्‍ट्रेलिया की बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने 4 ओवर के कोटे में 12 रन देकर पांच विकेट लिए, जिसके लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

मंधाना की पारी नहीं आई काम

ऑस्‍ट्रेलिया द्वारा मिले 156 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। युवा शैफाली शर्मा (10) ब्‍लाएमिंक की गेंद पर मूनी को कैच थमाकर डगआउट लौट गईं। यहां से स्‍मृति मंधाना (66) ने डेब्‍यू करने वाली रिचा घोष (17) के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी करके भारत की वापसी कराई। सदरलैंड ने घोष को ब्‍लाएमिंक के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। जेमिमाह रॉड्रिग्‍स (2) को व्‍लाएमिंक ने कैरी के हाथों झिलवाकर भारत को तीसरा झटका दिया।

यहां से स्‍मृति मंधाना ने अकेले के दम पर बाजी पलटना शुरू किया। उन्‍होंने कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (14) के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी करके भारत की न सिर्फ वापसी कराई बल्कि उम्‍मीद जगाई कि वह खिताब जीतने में सफल हो सकती है। मगर शूट की गेंद पर मंधाना ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन डीप मिडविकेट पर कैरी ने उनका अच्‍छा कैच लपका।

बिखर गई भारत की पारी

बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधाना ने 37 गेंदों में 12 चौके की मदद से 66 रन की तूफानी पारी खेली। उनके आउट होने के बाद भारतीय बल्‍लेबाजी बुरी तरह बिखरी और पूरी टीम 144 रन के स्‍कोर पर डगआउट लौट गई। ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर जोनासन ने भारतीय टीम को समेटने का काम किया। उन्‍होंने कप्‍तान कौर  को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कराया। दीप्ति शर्मा को आउट करके जोनासन ने भारतीय पारी का अंत किया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जेस जोनासन ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट झटके। टायला व्‍लाएमिंक को दो जबकि मेघन शूट, ऐलिसा पैरी और एनाबेल सदरलैंड को एक-एक सफलता मिली।

मूनी ने खेली कमाल की पारी

इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरुआत दीप्ति शर्मा ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पहले ही ओवर में एलिसा हीली (4) को भाटिया के हाथों कैच आउट कराया। यहां से बेथ मूनी (71*) ने एश्‍ले गार्डनर (26) के साथ 52 रन की साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया को खराब शुरुआत से उबारने की कोशिश की। रेड्डी ने गार्डनर का कैच गायकवाड़ के हाथों इस साझेदारी को तोड़ा। फिर मूनी ने कप्‍तान लेग मेनिंग (26) के साथ मिलकर ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया।

यादव ने लेनिंग को शैफाली वर्मा के हाथों झिलवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका देते हुए भारत की जोरदार वापसी कराई। गायकवाड़ ने एलिसा पैरी (1) और रचेल हेंस (18) को अपना शिकार बनाया तो दीप्ति शर्मा ने एनाबेल सदरलैंड (7) को स्‍टंपिंग आउट कराया। हालांकि, मूनी एक छोर पर डटी रही और ऑस्‍ट्रेलिया को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। वह 54 गेंदों में 9 चौके की मदद से 71 रन बनाकर नाबाद रही। भारत की तरफ से राजेश्‍वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा को दो-दो विकेट मिले। राधा यादव और अरुंधती रेड्डी को एक-एक‍ विकेट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल