लाइव टीवी

इस गेंदबाज ने किया है एक ही दिन में 2 बार हैट्रिक करने का अनोखा कारनामा, आज तक नहीं कर सका कोई अन्य गेंदबाज

Updated Jun 19, 2022 | 20:48 IST

Test Cricket: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिवंगत महान गेंदबाज जिमी मैथ्यूज के नाम एक बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड है। जिमी मैथ्यूज ने अपने करियर में एक ही दिन में दो हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। वर्ष 1912 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में जिमी मैथ्यूज ने एक ही दिन में 2 बार हैट्रिक लेने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। उनके अलावा आज तक कोई ऐसा नहीं कर सका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जिमी मैथ्‍यूज
मुख्य बातें
  • एक ही टेस्ट के एक ही दिन में दो हैट्रिक का कमाल
  • ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज जिमी मैथ्यूज ने किया था करिश्मा
  • 1912 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ली थी एक ही दिन में 2 हैट्रिक

Test Cricket: क्रिकेट के मैदान में एक बल्लेबाज के लिए जितना महत्व शतक का होता है, वैसे ही एक गेंदबाज के लिए 3 या उससे ज्यादा विकेट का खास महत्व होता है। क्रिकेट इतिहास में हमने अब तक कई गेंदबाजों को लगातार 3 गेंद में 3 विकेट लेते हुए देखा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कई गेंदबाज हैट्रिक लेने का कारनामा अपने नाम कर चुके हैं। हैट्रिक लेना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत ही बड़ी और खास उपलब्धि मानी जाती है।

एक ही दिन में 2 हैट्रिक का अनोखा कारनामा

टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे क्रिकेट हमने हैट्रिक लेते हुए गेंदबाजों को खूब देखा है, लेकिन क्रिकेट जगत में एक ऐसा गेंदबाज है, जिसने बहुत ही अनोखी हैट्रिक का कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट में अब तक 145 साल के सफर में 46 बार हैट्रिक का कमाल हो चुका है।

जिसमें एक ही ऐसा गेंदबाज है, जिसने बहुत ही अनोखी और हैरान करने वाली हैट्रिक को अंजाम दिया है। एक ऐसा गेंदबाज जिसने एक ही टेस्ट मैच के एक ही दिन में दो बार हैट्रिक लेने का हैरतअंगेज कारनामा किया है।

ऑस्ट्रेलिया के जिमी मैथ्यूज ने 1912 में किया था कमाल

जी हां... ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज जिमी मैथ्यूज ने टेस्ट क्रिकेट में एक ही दिन में 2 हैट्रिक बनायी है। जिमी मैथ्यूज जैसा कमाल आज तक दूसरा गेंदबाज नहीं कर सका है। ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत जिमी मैथ्यूज ने इस अनोखी हैट्रिक को 1912 में अंजाम दिया था।

वर्ष 1912 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच इंग्लैंड की जमीं पर एक त्रिकोणिय टेस्ट सीरीज खेली गई थी। जहां एक मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 448 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 265 रन बना लिए थे। यहां जिमी मैथ्यूज ने गेंद थामी और लगातार 3 गेंद में 3 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पारी को 265 रन पर ही रोक लिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया। जहां दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका फिर से बिखर गई थी और दूसरी पारी में 70 रन के स्कोर तक 6 विकेट गंवा दिए थे। एक बार फिर से दिन में दूसरी बार जिमी मैथ्यूज ने हैरतअंगेज कारनामा कर दिया। उन्होंने एक बार फिर से लगातार 3 गेंद पर 3 बल्लेबाजों को चलता कर दिन की दूसरी हैट्रिक पूरी कर डाली। दक्षिण अफ्रीका 95 रन पर ढ़ेर हो गई और जिमी ने यहां इतिहास रच दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल