लाइव टीवी

बेन स्‍टोक्‍स ने रचा इतिहास, टेस्‍ट क्रिकेट में ये कमाल करने वाले बने इंग्‍लैंड के पहले खिलाड़ी

Updated Jan 05, 2020 | 19:39 IST

south africa vs england, 2nd test: इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स और तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में निजी उपलब्धि हासिल की है। जानिए दोनों ने क्‍या कमाल किया।

Loading ...
ben stokes becomes first english fielder to grab 5 catches in a test innings
मुख्य बातें
  • बेन स्‍टोक्‍स टेस्‍ट की एक पारी में पांच कैच लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले आउटफील्‍डर बने
  • जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में 28वीं बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट लिए
  • इंग्‍लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 46 रन की बढ़त हासिल की

कैप टाउन: इंग्‍लैंड के स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स और तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में निजी उपलब्धियां हासिल की। स्‍टोक्‍स ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में पांच कैच लेकर एक फील्‍डर के रूप में विश्‍व रिकॉर्ड की बराबरी की। बेन स्‍टोक्‍स ने दूसरी स्लिप में खड़े रहकर पांच कैच लपके। वह टेस्‍ट की एक पारी में पांच कैच लेने वाले इंग्‍लैंड के पहले जबकि दुनिया के 12वें फील्‍डर बने। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ यह कमाल करने वाले आखिरी खिलाड़ी थे। उल्‍लेखनीय है कि स्मिथ ने भी पांच कैच कैप टाउन के ग्राउंड पर ही लिए थे। उन्‍होंने 2018 में यह कमाल किया था। अब तक एक टेस्‍ट पारी में किसी फील्‍डर (विकेटकीपर नहीं) ने पांच से ज्‍यादा कैच नहीं लपके हैं।

वहीं इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने भी इतिहास रचा। उन्‍होंने 40 रन देकर पांच विकेट चटकाए, जिसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 223 रन पर ऑलआउट हुई। एंडरसन ने 28वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया। वह इंग्‍लैंड की तरफ से एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन ने महान इयान बॉथम को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की। वैसे, सबसे ज्‍यादा बार टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में एंडरसन सातवें स्‍थान पर काबिज हैं।

बता दें कि इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 269 रन बनाए, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 223 रन पर सिमट गई। इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में समाचार लिखे जाने तक 52 ओवर में दो विकेट खोकर 130 रन बना लिए थे। मेहमान टीम की बढ़त अब 176 रन पहुंच चुकी है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

बहरहाल, इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने प्रोटियाज टीम का निचला क्रम उखाड़कर रिकॉर्ड बनाया। एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी (1) के अलावा ड्वेन प्रीटोरियस (4), केशव महाराज (4), कगिसो रबाडा (0) और एनरिच नॉर्टजे को अपना शिकार बनाया। वहीं स्‍टोक्‍स ने जुबैर हमजा (5), फाफ डु प्‍लेसी, वान डर डुसैन (68), ड्वेन प्रीटोरियस और एनरिच नॉर्टजे का शिकार किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल