लाइव टीवी

टेस्ट क्रिकेट में नए नियम की चर्चा पर भड़के स्टोक्स, बोले- 'विराट कोहली से भी पूछ लो'

Updated Apr 29, 2020 | 06:55 IST

Ben Stokes' reaction on new rules in test cricket: इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में नए नियमों को लागू करने की चर्चा पर अपना गुस्सा प्रकट किया। दिग्गज खिलाड़ियों से पूछने को कहा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Ben Stokes
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट में नए नियमों को लाने पर हो रही है चर्चा
  • इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स नहीं है इसके पक्ष में
  • भड़कते हुए बोले, फिर नाम भी बदल दो, विराट और जो रूट से तो पूछो

Ben Stokes Instagram chat: पिछले काफी समय से टेस्ट क्रिकेट को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं और इसके नियम को बदलने को लेकर शीर्ष संस्था भी चर्चा करने लगी है। कुछ चर्चाओं की मानें तो टेस्ट क्रिकेट में नए नियम लागू हो सकते हैं और इसे पांच दिन से चार दिवसीय फॉर्मेट भी बनाया जा सकता है। इन सभी चर्चाओं को सुनकर इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स खुश नहीं हैं और कीवी स्पिनर ईश सोढ़ी के साथ इंस्टाग्राम चैट के दौरान उन्होंने खुलकर अपनी भावनाएं जाहिर भी कर दीं। 

बेन स्टोक्स के मुताबिक टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बदलाव के वो पक्ष में नहीं है। इस चर्चा पर खीझते हुए बेन स्टोक्स ने ये तक कह दिया कि अगर टेस्ट क्रिकेट के नियम बदले जाते हैं तो फिर इसका नाम बदल कर 'सरल क्रिकेट' रख देना चाहिए। पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की घटती तादाद को देखते हुए इस सबसे पुराने प्रारूप के भविष्य पर सवाल उठने लगे हैं और इसे घटाकर चार दिन का करने पर चर्चा की जा रही है। हालांकि ये कोई नई बात नहीं है, इससे पहले भी टेस्ट क्रिकेट को बदलने की मांग होती रही है।

विराट कोहली और जो रूट जैसे खिलाड़ियों से पूछ लो

ऑलराउंडर स्टोक्स ने कहा, 'मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट सबसे ऊपर है। टेस्ट क्रिकेट के खत्म होने को लेकर काफी चर्चा हो रही है, लेकिन मुझे नहीं पता कि ये बात कहां से आई। आप खिलाड़ियों से पूछिए हो सकता है सारे नहीं लेकिन विराट कोहली और जो रूट जैसे खिलाड़ियों ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट ही खिलाड़ी की असली परीक्षा है।'

अगर कुछ बदला तो ये दुखद होगा

इस दिग्गज खिलाड़ी ने कहा, 'वहां (टेस्ट क्रिकेट) आपको पता चलता है कि आप कैसे क्रिकेटर हैं और मेरे लिए ये सबसे शुद्ध प्रारूप है। इसे रहना चाहिए। अगर टेस्ट क्रिकेट बदला जाता है तो ये दुखद होगा। अगर नियम बदले जाते हैं तो इसे आसान क्रिकेट कह दीजिए।'

पिछला साल इतिहास में सबसे खास

इंग्लैंड ने बीते साल नाटकीय अंदाज में पहली बार विश्व कप जीता था। स्टोक्स उस मैच के हीरो थे। इस खिलाड़ी ने कहा है कि साल 2019 इंग्लैंड के लिए हमेशा यादगार रहेगा। उन्होंने कहा, 'इंग्लैंड में 2019 हमेशा याद रखा जाएगा। हमने जो इस साल किया था उसे देखकर लगता है कि 2019, 2005 को पीछे कर देगा। 2005 हमारे लिए बड़ा साल था, यह काफी साल पहले हुआ था, लेकिन इसने देश में क्रिकेट को बदल दिया था। मुझे लगता है कि हम इसे और आगे ले गए हैं।' गौरतलब है कि 2005 में इंग्लैंड ने सालों बाद एशेज सीरीज पर कब्जा किया था।

बेन स्टोक्स ने सिर्फ विश्व कप में अहम भूमिका अदा नहीं की बल्कि उन्होंने एशेज सीरीज में भी गजब की बल्लेबाजी करके अपनी टीम का नाम रोशन किया। न्यूजीलैंड में जन्मे बेन स्टोक्स सालों पहले इंग्लैंड शिफ्ट हो गए थे, हालांकि उनका परिवार अब भी न्यूजीलैंड में ही रहता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल