लाइव टीवी

रिषभ पंत या कोई और धुरंधर नहीं, बेन स्टोक्स ने इस खिलाड़ी को बताया दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर

Updated Jun 07, 2022 | 17:49 IST

Ben Stokes picks his choice as Best wicketkeeper in world: इंग्लैंड के नए कप्तान व दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का चयन किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बेन स्टोक्स
मुख्य बातें
  • बेन स्टोक्स ने चुना दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर
  • रिषभ पंत या किसी अन्य अनुभवी खिलाड़ी का नहीं लिया नाम
  • स्टोक्स ने अपने देश के इस खिलाड़ी को चुना बेस्ट विकेटकीपर

जब तक महेंद्र सिंह धोनी सक्रिय रहे तब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये बहस कम ही होती थी कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर कौन है। लेकिन उनके संन्यास के बाद तुलना और आकलन फिर शुरू हो गया कि आखिर सर्वश्रेष्ठ कीपर कौन है। इन दिनों रिषभ पंत से लेकर क्विंटन डी कॉक और जॉनी बेरिस्टो जैसे कई नाम ऐसे हैं जिनको लेकर चर्चा होती रहती है कि आखिर दुनिया में सर्वश्रेष्ठ कीपर कौन है। लेकिन इंग्लैंड के नए कप्तान व दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने किसी और की पसंद कोई और ही है। 

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने रिषभ पंत या जॉनी बेरिस्टो जैसे धुरंधरों को नहीं, बल्कि इंग्लैंड के बेन फॉक्स को दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर बताया है, क्योंकि लॉर्डस में पहले टेस्ट के दौरान 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कुछ बेहतरीन कैच लिए और फिर संयमित बल्लेबाजी करते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड पर पांच विकेट की जीत के लिए मेजबान टीम का मार्गदर्शन किया।

टेस्ट के चौथे दिन के शुरुआती सत्र में फॉक्स का क्रीज पर रहना महत्वपूर्ण था, क्योंकि इंग्लैंड ने तीसरे दिन पांच विकेट गंवाए थे और वे अभी भी जीत हासिल करने से कुछ रन दूर थे। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने अच्छी तरह से जो रूट (नाबाद 115) के साथ जिताऊ साझेदारी की। स्टोक्स ने 10 जून से नॉटिंघम में दूसरे टेस्ट से पहले फॉक्स का समर्थन करते हुए कहा, "हम इस समय विश्व स्तरीय खिलाड़ियों का चयन करने की स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि बेन फॉक्स दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है।

स्टोक्स ने मिरर के हवाले से कहा, "यह सिर्फ मेरी अपनी राय नहीं है, यह बहुत से लोगों की राय है। सात पर बल्लेबाजी करना और वह सरे के लिए निभाई गई भूमिका से अलग है, क्योंकि वह वहां ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते हैं।" स्टोक्स ने कहा, "स्टंप्स के पीछे बेन फॉक्स जैसे विकेटकीपर का होना मुझे बहुत आत्मविश्वास देता है, और यह गेंदबाजों को बहुत आत्मविश्वास देते हैं।"

ये भी पढ़ेंः नए कोच मैकुलम की वजह से तीन साल बाद इंग्लैंड की टीम में लौट सकता है ये धुरंधर

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने भी उम्मीद जताई कि फॉक्स समय के साथ बेहतर होते जाएंगे। स्टोक्स ने कहा, "वह जितना अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे, उतना ही बेहतर होते जाएंगे। जैसा कि मैंने कहा, वह दुनिया का सबसे अच्छा कीपर है और उन्हें स्टंप के पीछे देखना बहुत अच्छा लगता है।"

फॉक्स की टेस्ट टीम में वापसी जोस बटलर खराब एशेज श्रृंखला से हुई थी। ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड को 0-4 से शिकस्त देने के बाद बटलर को तीन टेस्ट के कैरेबियाई दौरे से बाहर कर दिया गया था और फॉक्स ने लॉर्डस टेस्ट में रूट के साथ भागीदारी की, जहां दोनों ने नाबाद 120 रन की साझेदारी की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल