लाइव टीवी

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स एमएस धोनी को साउथ अफ्रीका टी20 लीग में मेंटर नहीं बना सकता, जानें क्‍यों

Updated Aug 13, 2022 | 21:19 IST

CSK can't use MS Dhoni in SA T20 League: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने साउथ अफ्रीका टी20 लीग में एक फ्रेंचाइजी का मालिकाना हक खरीदा है। अब सीएसके के सामने यह समस्‍या खड़ी हो गई है कि वो एमएस धोनी का मेंटर के रूप में इस लीग में उपयोग नहीं कर सकती है। जानिए इसके पीछे की क्‍या है वजह।

Loading ...
एमएस धोनी
मुख्य बातें
  • सीएसके एमएस धोनी को एसए टी20 लीग में मेंटर के रूप में उपयोग नहीं कर सकती है
  • भारतीय खिलाड़‍ियों को आगामी एसए लीग में हिस्‍सा लेने की अनुमति नहीं मिली
  • अगर धोनी ने मेंटरिंग की तो उन्‍हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिलेगा

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने किसी भारतीय खिलाड़ी, अनुबंधित या संन्‍यास लिया हुआ या फिर आईपीएल में सक्रिय को आगामी दो टी20 लीग (दक्षिण अफ्रीका और यूएई) में हिस्‍सा लेने की अनुमति नहीं दी है। आईपीएल में खेलने वाले किसी खिलाड़ी को इन दोनों विदेशी लीग में मेंटर करने की अनुमति भी नहीं है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स क्रिकेट लिमिटेड अपने आइकॉन खिलाड़ी एमएस धोनी को साउथ अफ्रीका टी20 लीग में मेंटरशिप की भूमिका निभाने नहीं दे सकता है। इसके पीछे का कारण है कि एमएस धोनी आईपीएल में सीएसके के लिए खेल रहे हैं।

बीसीसीआई अधिकारी ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में कहा, 'यह साफ है कि कोई भारतीय खिलाड़ी किसी अन्‍य लीग में हिस्‍सा नहीं ले सकता जब तक वो क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास न ले। इसमें घरेलू क्रिकेट के खिलाड़ी भी शामिल हैं। अगर कोई खिलाड़ी इन आगामी लीगों में हिस्‍सा लेना चाहता है तो उसे तभी मौका मिलेगा, जब वो बीसीसीआई से अपने सभी नाते तोड़ लेगा।' यह पूछने पर कि एमएस धोनी इस तरह की लीग में बतौर मेंटर या कोच के रूप में जुड़ सकते हैं तो अधिकारी ने कहा, 'फिर वो आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए नहीं खेल सकेंगे। उन्‍हें पहले यहां संन्‍यास लेना होगा।'

2019 में दिनेश कार्तिक को माफी मांगनी पड़ी थी कि उन्‍होंने केंद्रीय अनुबंध के नियम का उल्‍लंघन किया था। कार्तिक ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स का मुकाबला उनके ड्रेसिंग रूम में बैठकर देखा था। केंद्रीय अनुबंध के मुताबिक कार्तिक को मैच में शामिल होने से पहले बीसीसीआई की अनुमति लेना जरूरी था। अपने जवाब में कार्तिक ने लिखा था कि केकेआर के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम की गुजारिश पर वो ड्रेसिंग रूम में गए और कीवी खिलाड़ी के जोर देने पर टीकेआर की जर्सी पहनकर मैच देखा था।

बता दें कि साउथ अफ्रीका टी20 लीग में आईपीएल के छह मालिकों ने टीम खरीदी हैं। प्रेस विज्ञप्ति में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा कि आईपीएल में मुंबई, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्‍नई, राजस्‍थान और दिल्‍ली की फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीका की केप टाउन, डरबन, जीक्‍यूबर्हा, जोहानसबर्ग, पार्ल और प्रीटोरिया का मालिकाना हक हासिल किया। यूएई टी20 लीग में छह फ्रेंचाइजी में पांच के हक भारतीय मालिकों के पास हैं। इनमें से तीन टीमें आईपीएल की हैं। मुंबई, दिल्‍ली और कोलकाता ने यूएई टी20 लीग में निवेश किया। कोलकाता, पंजाब और राजस्‍थान पहले ही कैरेबियाई प्रीमियर लीग में निवेश कर चुकी हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल