लाइव टीवी

आखिरी मौका: कुलदीप यादव के कोच हुए भावुक, टीम मैनेजमेंट को लेकर काफी गंभीर बातें कह डालीं

Updated Jul 17, 2021 | 22:19 IST

Coach of Kuldeep Yadav on his place in Team India: भारतीय क्रिकेट टीम के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को नजरअंदाज किए जाने से निराश उनके कोच कपिल पांडे ने फिर से काफी कुछ कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Kuldeep Yadav
मुख्य बातें
  • क्या भारत के श्रीलंका दौरे पर मिलेगा स्पिनर कुलदीप यादव को मौका?
  • भारतीय टीम के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज को लेकर उनके कोच हुए भावुक
  • पूर्व भारतीय स्पिनर वेंकटपति राजू ने भी कुलदीप यादव को लेकर दिया बयान

पिछले 16 महीनों में सिर्फ एक टेस्ट, तीन वनडे और एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के पास भारत की टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने का समय अब खत्म हो रहा है। श्रीलंका में सीरीज, जिसमें तीन एकदिवसीय और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय शामिल हैं, उनका आखिरी मौका हो सकता है, लेकिन उनके जैसे 'लय से बाहर' गेंदबाज के लिए, सफेद गेंद का प्रारूप कठिन हो सकता है। इसके अलावा उसे छह मैचों में पांच अन्य स्पिनरों से मुकाबला करना है।

कुलदीप के लम्बे समय के कोच कपिल पांडे (Kapil Pandey) अपने शिष्य को लेकर बात करते हुए भावुक नजर आए। उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "हम तीन डी के बारे में बात करते हैं जो एक खिलाड़ी को सफल बनाने में जाते हैं - अनुशासन, समर्पण और मजबूत संकल्प। लेकिन हम दो डी को अनदेखा करते हैं - अवसाद और मनोबल - जो उस खिलाड़ी को प्रभावित कर सकता है जो टीम प्रबंधन से समर्थन नहीं प्राप्त कर रहा है और नहीं कर रहा है मौका दिया। कुलदीप के साथ यही हो रहा है।"

उसे समर्थन की जरूरत है

कोच कपिल पांडे ने कहा, "कुलदीप को खेलने का बिल्कुल भी मौका नहीं मिला है। उसे समर्थन की जरूरत है। उसने ऑस्ट्रेलिया में (जनवरी, 2019 में सिडनी में चौथे टेस्ट में) पांच विकेट लिए थे, लेकिन उसके बाद उसे खेलने के लिए एक भी टेस्ट नहीं मिला।"

कलाई के स्पिनर ने एकदिवसीय मैचों में संघर्ष किया है, जिस प्रारूप में भारत रविवार से श्रीलंका में पहले खेलना है। उन्होंने पिछले 16 महीनों में तीन वनडे में 29 ओवर में 7.2 की दर से 209 रन दिए हैं। आखिरी वनडे में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में 84 रन लुटाए।

पांडे कहते हैं कि हाल ही में जब भी कुलदीप को मौका दिया गया, वह सपाट पिच पर आए। उन्हें लगता है कि टीम प्रबंधन ने उन्हें रवींद्र जडेजा के प्रतिस्थापन के रूप में अनदेखा करके और फरवरी-मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शाहबाज नदीम को बाहर से बुलाकर उन्हें निराश किया।

पांडे ने कहा, अगर कप्तान, कोच को लगता है कि वे दो स्पिनर (इंग्लैंड के खिलाफ) खेलेंगे और आपके पास एक घायल के लिए टीम में एक बैक-अप स्पिनर भी है, लेकिन आप एक को बाहर से बुलाते हैं, उसे खेलाते हैं और कुलदीप को अनदेखा करते हैं। वे उसे मौका दे सकते थे।

वेंकटपति राजू ने भी दिया बयान

भारत के पूर्व स्पिनर और राष्ट्रीय चयनकर्ता वेंकटपति राजू का कहना है कि कुलदीप लय के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनका कहना है कि मैच अभ्यास की कमी उनके संघर्ष का कारण है। राजू ने आईएएनएस को समझाया, उसे लंबे स्पैल करने की जरूरत है। सफेद गेंद क्रिकेट बहुत कठिन है, अगर आप लय में नहीं हैं, तो यह बहुत कठोर हो सकता है। मैं कुलदीप का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। वह एक वास्तविक मैच विजेता है, और ऐसा ही चहल है, लेकिन लय खोजने के लिए उसे कुछ मैचों की जरूरत है,

राजू ने कहा, मेरा पूरा विश्वास है कि उसे वापस जाना चाहिए और 3 दिवसीय या 4 दिवसीय मैच खेलना चाहिए। दुर्भाग्य से उसके लिए, बहुत अधिक घरेलू क्रिकेट नहीं चल रहा है। उसे कुछ मैच खेलना चाहिए। हम जानते हैं कि वह बहुत छोटा है यार।

शेन वॉर्न से लें सीख

राजू ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न का उदाहरण देते हैं। उन्होंने कहा, शेन वार्न जैसा कोई व्यक्ति, जब वह संघर्ष कर रहा था तो वह गया और विक्टोरिया में दूसरा डिवीजन मैच खेला। उसने सिर्फ दो विकेट लिए। दुर्भाग्य से, अंतरराष्ट्रीय मैचों का शेड्यूल इतना तंग है, आपको इन खेलों को खेलने का समय नहीं मिलता है। राजू को लगता है कि चाइनामैन गेंदबाज को 3-दिवसीय या 4-दिवसीय घरेलू मैच खेलने चाहि। इसका एक कारण यह है कि यह वातावरण प्रदान करता है।

राजू ने कहा, जिन्होंने 28 टेस्ट और 53 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया ने कहा, आप माहौल में अधिक सहज हैं, आराम करें। आप उस माहौल का आनंद लेते हैं और वापस आते हैं। उसे विकेट लेने की जरूरत नहीं है, बस उस लय को प्राप्त करें। ऐसे खेलों में, वह लंबे समय तक गेंदबाजी कर सकता है, ब्रेक ले सकता है और फिर से वापस आ सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल