लाइव टीवी

इसे ना भूल पाएंगे..जब-जब 2021 याद आएगा, दुनिया को याद आएगी ये ऐतिहासिक पारी

Updated Dec 22, 2021 | 17:35 IST

Cricket Throwback 2021, Best test innings: साल 2021 कोरोना के आते-जाते काले बादलों के बीच गुजरा। हालांकि इस साल क्रिकेट फैंस ने भारतीय टेस्ट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक देखी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रिषभ पंत
मुख्य बातें
  • साल 2021 की यादें, वो पारी जो कभी नहीं भुलाई जा सकेगी
  • जब भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास
  • टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने छोड़ी अपनी छाप

Best test innings of 2021: ये साल खत्म होने वाला है लेकिन क्रिकेट जगत में कई ऐसी चीजें हुईं जिसके लिए 2021 हमेशा याद रखा जाएगा। कोविड-19 महामारी के बीच खिलाड़ियों को बायो-बबल की कठिन परिस्थितियों के बीच रहते हुए क्रिकेट खेलना पड़ा लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे यादगार कारनामे देखने को मिले जिनको कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। अगर बात करें इस साल टेस्ट क्रिकेट में खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी की, तो ये पारी ना सिर्फ टेस्ट क्रिकेट की, बल्कि सभी प्रारूपों को मिलाकर '2021 की बेस्ट पारी' भी कही जा सकती है। नायक थे- रिषभ पंत।

जनवरी 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी। टीम के कुछ दिग्गज खिलाड़ी नदारद थे जिसमें कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल था जो पहला टेस्ट खेलने के बाद अपने बच्चे के जन्म के दौरान पत्नी अनुष्का के साथ रहने के लिए स्वदेश रवाना हो गए थे। भारतीय टीम ने चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज के बाकी मुकाबले अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में खेले थे। उनके सामने थी खतरनाक ऑस्ट्रेलियाई टीम। सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली लेकिन भारत ने मेलबर्न में खेला गया दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज बराबर कर ली। इसके बाद रिषभ पंत द्वारा चौथी पारी में 97 रनों की पारी की बदौलत भारत ने तीसरा टेस्ट ड्रॉ करा लिया। अब चौथा व अंतिम टेस्ट निर्णायक होना था।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की

मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उन्होंने मार्नस लाबुशेन की शतकीय पारी (108) के दम पर पहली पारी में 369 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों की तरफ से टी नटराजन, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने 3-3 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में ये युवा भारतीय गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन था।

भारतीय टीम का जवाब

जब टीम इंडिया जवाब देने उतरी तो पहली पारी में शुरुआती बल्लेबाज लड़खड़ाते चले गए और एक समय मैच हाथ से निकलता दिखने लगा था। लेकिन वॉशिंगटन सुंदर ने 62 और शार्दुल ठाकुर ने 67 रनों की पारियां खेलकर लाजवाब साझेदारी को अंजाम दिया और एक समय सस्ते में आउट होती दिख रही टीम इंडिया ने 336 रन बना लिए।

ये भी पढ़ेंः टॉप क्रिकेटर से दिग्गज पहलवान तक, भारतीय खेल जगत इस साल इन विवादों में उलझा

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

मेजबान टीम ने दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ (55) के दम पर काफी संघर्ष किया लेकिन भारत के दो युवा तेज गेंदबाज- मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर इस तरह हावी हुए कि उनकी टीम 294 रन पर सिमट गई। सिराज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट लिए जबकि शार्दुल ठाकुर ने 4 विकेट झटके। अब भारत को अंतिम पारी में मैच व सीरीज जीतने के लिए 328 रन चाहिए जो कि बहुत बड़ा लक्ष्य था। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के 10 विकेट गिराने थे।

इसे भी पढ़ेंः साल 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम के चार यादगार प्रदर्शन

रिषभ पंत ने खेल डाली ऐतिहासिक पारी

सीरीज के तीसरे टेस्ट को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका अदा कर चुके रिषभ पंत ने गाबा के मैदान पर अंतिम पारी में वो कर दिखाया जिसने टेस्ट क्रिकेट में उनका कद कुछ ही घंटों में ऊंचा कर दिया। भारत ने शुभमन गिल की 91 रन और चेतेश्वर पुजारा की 56 रनों की पारी के दम पर चौथी पारी में अच्छी शुरुआत की थी। लेकन 167 पर तीन विकेट गिर गए थे और टीम इंडिया अब मुश्किल में दिखने लगी थी। तभी रिषभ पंत को प्रमोट किया जाता है और उनकी चौथे स्थान पर एंट्री होती है। इरादा साफ था, ऑस्ट्रेलिया पर प्रहार करना।

पंत ने आकर पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की कुछ देर परीक्षा ली और उसके बाद जैसे-जैसे मैच अंत की ओर बढ़ने लगा, रिषभ पंत की पारी की रफ्तार बढ़ने लगी। भारतीय टीम 265 पर 5 विकेट गंवा चुकी थी और पांचवें दिन का खेल खत्म होने की तरफ बढ़ रहा था। तभी रिषभ पंत ने आक्रमण शुरू कर दिया और उन्होंने नाबाद 89 रनों की पारी खेलकर भारत को 97वें ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का ऐतिहासिक कमाल कर दिया और रिषभ पंत की ये पारी स्वर्णिम अक्षरों में इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल