लाइव टीवी

ENG vs WI  3rd Test: सीरीज जीत से 8 विकेट दूर इंग्लैंड, 399 के लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज ने गंवाए 2 विकेट

Updated Jul 26, 2020 | 23:51 IST

ENG vs WI Third Test Day two Match Report: इंग्लैंड के वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान टीम ने जीत की ओर अपने कदम बढ़ा लिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
डॉम सिबली और रोरी बर्न्स
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के 369 रन के जवाब में 197 रन पर ढही वेस्टइंडीज की पहली पारी
  • इंग्लैंड ने 226/2 के स्कोर पर घोषित की अपनी दूसरी पारी, बर्न्स शतक से चूके
  • सीरीज जीत के लिए वेस्टइंडीज को मिला है 399 रन का लक्ष्य

मैनचेस्टर: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के सामने मैच और सीरीज जीतने के लिए 399 रन का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने से पहले वेस्टइंडीज ने 2 विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं। जीत के लिए उसे अभी भी 389 रन बनाने हैं। उसके पास इसके लिए दो दिन का वक्त जरूर है लेकिन उसके 8 विकेट ही शेष हैं। 

तीसरे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड की घातक गेंदबाजी के बल पर मेहमान टीम को पहली पारी में 197 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 2 विकेट पर 226 रन पर घोषित कर दी। रोरी बर्न्स ने इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 90 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान जो रूट 68 रन बनाकर नाबाद रहे। डॉम सिबली ने 56 रन की पारी खेली। पहली पारी में इंग्लैंड को 172 रन की बढ़त मिली थी। इस तरह दोनों पारियों को मिलाकर इंग्लैंड के पास कुल लीड 398 रन की बढ़त मिली।

विंडीज ने सस्ते में गंवाए 2 विकेट 
जीत के लिए 399 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर स्टुअर्ट बॉड ने जॉन कैंपबेल को स्लिप में कप्तान रूट के हाथों लपकवाकर पहला झटका दिया। कैंपबेल अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद बतौर नाइट वॉचमैन बल्लेबाजी करने आए केमार रोच भी ब्रॉड की गेंद पर विकेटकीपर बटलर के हाथों लपके गए। इस तरह महज 6 ओवर के खेल के बाद ही वेस्टइंडीज की टीम पर हार का संकट मंडराने लगा है। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड भी 500 टेस्ट विकेट के मुहाने पर पहुंच गए हैं। 

सिबली-बर्न्स की जोड़ी ने दी शतकीय शुरुआत
डॉम सिबली और रोरी बर्न्स की जोड़ी ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में शानदार शुरुआत दी। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 114 रन जोड़े। 58 रन की पारी खेलने के बाद सिबली जेसन होल्डर की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। उन्होंने 58 रन बनाए। सिबली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जो रूट ने तेजी से रन बनाए। वहीं दूसरी तरफ छोर संभालने वाले बर्न्स अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे। रूट ने 49 गेंद में अपना 49वां अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा। लेकिन अंत में तेजी से शतक पूरा करने की कोशिश में 90 रन बनाकर बर्न्स विकेटकीपर के हाथों चेस की गेंद पर लपके गए इसके साथ ही इंग्लैंड ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। 

स्टुअर्ट ब्रॉड ने जड़ा विकेटों का छक्का 
दूसरे दिन के स्कोर 6 विकेट पर 137 रन से आगे खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान जेसन होल्डर और विकेटकीपर शेनन डाउरिच ने विकेट नहीं गिरने दिया और स्कोर को 150 रन के पार ले गए। लेकिन 178 रन के स्कोर पर ब्रॉड ने होल्डर को एलबीडब्ल्यू कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। होल्डर ने 82 गेंद पर 46 रन बनाए। होल्डर और डाउरिच के बीच 68 रन की साझेदारी हुई।

होल्डर के आउट होने के बाद ब्रॉड ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिकने दिया। उन्होंने तीसरे दिन वेस्टइंडीज के सभी विकेट अपने खाते में डाले। ब्रॉड ने जहां पारी में 31 रन देकर 6 विकेट लिए वहीं जेम्स एंडरसन ने 2, क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 1-1 विकेट अपने नाम किए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल