लाइव टीवी

ग्‍लेन मैक्‍सवेल की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में हुई वापसी, इस‍ खिलाड़ी को लगा तगड़ा झटका

Updated Feb 04, 2020 | 14:43 IST

Australia squad for South Africa tour: एश्‍टन टर्नर की ग्‍लेन मैक्‍सवेल के लिए जगह बनाई। चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्‍यू वेड को भी ऑस्‍ट्रेलियाई सीमित ओवर टीम में शामिल किया।

Loading ...
ग्‍लेन मैक्‍सवेल
मुख्य बातें
  • ग्‍लेन मैक्‍सवेल की ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे और टी20 टीम में हुई वापसी
  • ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस को तगड़ा झटका लगा, उन्‍हें टीम में जगह नहीं मिली
  • ऑस्‍ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्‍यू वेड पर भी भरोसा जताया

सिडनी: स्‍टार ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल की दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे और टी20 टीम में वापसी हुई है। पिछले साल के अंत में मैक्‍सवेल ने क्रिकेट जगह को हैरान करते हुए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लिया था। तब वह मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियों से घिरे हुए थे और उसके बाद से उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए नहीं खेला था। इसके बाद बिग बैश लीग में मैक्‍सवेल ने वापसी की और मेलबर्न स्‍टार्स के लिए बतौर कप्‍तान और बल्‍लेबाज शानदार काम किया।

आईपीएल 2020 नीलामी में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मैक्‍सवेल को खरीदा। 31 साल के मैक्‍सवेल ने बीबीएल में मेलबर्न स्‍टार्स का अच्‍छे से प्रतिनिधित्‍व किया और क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने उन्‍हें टीम ऑफ द टूर्नामेंट का कप्‍तान भी बनाया। मैक्‍सवेल के लिए बीबीएल टूर्नामेंट शानदार बीता। उन्‍होंने बल्‍ले व गेंद दोनों से कमाल किया। जहां उन्‍होंने 389 रन बनाए वहीं 8 विकेट भी चटकाए। हालांकि, मैक्‍सवेल के साथी ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस को तगड़ा झटका लगा, जिन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में मौका नहीं मिला। याद हो कि 2019-20 बीबीएल में स्‍टोइनिस प्‍लेयर आफ द टूर्नामेंट थे। वह दोनों टीमों में सुरक्षित खिलाड़ी के रूप में रखे गए हैं।

मिचेल मार्श को मिला मौका

जहां एश्‍टन टर्नर ने मैक्‍सवेल के लिए जगह बनाई, वहीं चयनकर्ताओं ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्‍यू वेड और ऑलराउंडर मिचेल मार्श को भी शामिल किया। भारत दौरे पर गई ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में से टर्नर के अलावा पीटर हैंड्सकोंब और डार्सी शॉर्ट को बाहर का रास्‍ता दिखाया गया है। मार्श की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में सीन एबट और झाए रिचर्डसन के साथ वापसी हुई है। मार्श ने बीबीएल में पर्थ स्‍कॉर्चर्स के लिए 145 के स्‍ट्राइक रेट से सबसे ज्‍यादा 382 रन बनाए। वहीं वेड ने सफेद गेंद क्रिकेट में काफी प्रभावित किया। उन्‍होंने होबार्ट हरिकेन्‍स के लिए दमदार प्रदर्शन किया।

झाए रिचर्डसन को पिछले साल कंधे में चोट लगी थी। इसके बाद वह विश्‍व कप से बाहर हो गए थे। अब रिचर्डसन को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपना दमखम दिखाने का मौका मिला है क्‍योंकि बीबीएल में उन्‍होंने स्‍कॉर्चर्स के लिए प्रभावी गेंदबाजी की। राष्‍ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने अपने बयान में कहा, 'मिचेल मार्श ने जब से चोट से उबरने के बाद वापसी की तो स्‍कॉर्चर्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। वह अब गेंदबाजी भी कर रहे हैं। मार्श को इसलिए शामिल किया क्‍योंकि वह मिडिल ऑर्डर में संतुलन बनाते हैं और काफी उपयोगी गेंदबाज भी हैं।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'झाए रिचर्डसन भी टी20 टीम में लौटे हैं। उन्‍होंने बीबीएल में शानदार प्रदर्शन करके अपनी वापसी की मांग जायज ठहराई। वह शानदार युवा गेंदबाज हैं और क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं। मैथ्‍यू वेड भी इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह काफी मजबूत फील्‍डर हैं और किसी भी टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। जरुरत पड़ने पर वेड विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं।'

ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे टीम इस प्रकरा है:
आरोन‍ फिंच (कप्‍तान), एश्‍टन आगर, एलेक्‍स कैरी, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, केन रिचर्डसन, स्‍टीव स्मिथ, मिचेल स्‍टार्क, स्‍टीव स्मिथ, मैथ्‍यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जंपा।

ऑस्‍ट्रेलिया की टी20 टीम इस प्रकार है: आरोन फिंच (कप्‍तान), सीन एबट, एश्‍टन आगर, एलेक्‍स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल मार्श, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, स्‍टीव स्मिथ, मिचेल स्‍टार्क, मैथ्‍यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जंपा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल