लाइव टीवी

VIRAL VIDEO: इंग्लैंड के ओपनर हसीब हमीद की इस हरकत पर भड़क उठे विराट कोहली

Updated Sep 03, 2021 | 10:30 IST

Haseeb Hameed viral video of taking guard| भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) गुरुवार को ओवल टेस्ट के पहले दिन इंग्लिश ओपनर हसीब हमीद की एक हरकत पर भड़क उठे। इस घटना का वीडियो वायरल हुआ।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हसीब हमीद पर गुस्सा हुए विराट कोहली (video grab/Sony Sports)
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच - ओवल - पहले दिन खड़ा हुआ विवाद
  • इंग्लैंड के ओपनर हसीब हमीद की हरकत पर नाराज हुए कप्तान विराट कोहली
  • विकेट से काफी दूर गार्ड लेते हुए पकड़े गए हसीब हमीद, अंपायर से हुई शिकायत

ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन एक अजीब विवाद खड़ा हुआ। मैच में जब टीम इंडिया 191 रन बनाकर सिमट गई, इसके बाद इंग्लैंड के ओपनर्स हसीब हमीद और रोरी बर्न्स इंग्लिश पारी की शुरुआत करने उतरे। तभी उनकी पारी के बीच कैमरे में एक ऐसी चीज कैद हुई जो भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजरों में भी आ गई। इंग्लैंड के ओपनर हसीब हमीद कुछ ऐसा कर रहे थे कि विराट कोहली भड़क गए और उन्होंने इसकी शिकायत अंपायरों से भी कर दी।

जब कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर बैटिंग करने आता है तो आमतौर पर वो कई बार अपना गार्ड लेता है। यानी वो स्थान जहां वो खड़े होकर गेंदों का सामना करना चाहता है। इसके लिए बल्लेबाज अपने पैर या फिर कभी-कभी बल्ले से उस जगह पर मार्क बनाते हैं। लेकिन बल्लेबाज ऐसा कहीं पर भी नहीं कर सकते। नियमों के मुताबिक कोई भी बल्लेबाज क्रीज से 5 फीट दूरी के बाद मार्क नहीं बना सकता।

इसकी वजह ये होती है कि पिच पर एक क्रीज के बाद कुछ ऐसी जगह होती है जिसे 'सुरक्षित एरिया' माना जाता है और यहां पर बल्लेबाज को किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ की इजाजत नहीं होती है और ना ही इस जगह पर कोई दौड़ सकता है। पिच पर इसी के बाद का एरिया होता है जहां अधिकतर समय गेंदबाज अपनी गेंदों को बाउंस कराते हैं। लेकिन हसीब हमीद इसी जगह को पैर से कुरेदते हुए वहां मार्क बनाने में जुटे थे जो विराट कोहली को रास नहीं आया।

कप्तान कोहली ने तुरंत रोहित शर्मा व साथी खिलाड़ियों के साथ इसको लेकर चर्चा की और अंपायरों से इसकी शिकायत की। ऐसा प्रतीत हुआ कि विराट कोहली बिल्कुल भी इससे खुश नहीं थे और ये पिच के साथ छेड़छाड़ का मामला था, जिस पर अंपायरों को खुद एक्शन लेना चाहिए था या बल्लेबाज को चेतावनी देनी चाहिए थी।

खैर हसीब हमीद इसके बाद ज्यादा देर तक पिच पर टिक नहीं सके। वो 12 गेंदों तक पिच पर टिके रहे लेकिन अपना खाता भी नहीं खोल सके। जसप्रीत बुमराह ने उनको विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराते हुए डक पर आउट किया। इसी ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह ने ओपनर रोरी बर्न्स (5) को भी बोल्ड किया था, जिसके साथ उन्होंने इंग्लैंड को 6 रन पर 2 झटके दे दिए थे। वहीं, 52 रन के टीम स्कोर पर उमेश यादव ने इंग्लिश कप्तान जो रूट (21) को बोल्ड करके इंग्लैंड को करारा झटका दिया और दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 52 रन बनाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल