लाइव टीवी

ICC Test Ranking: टीम इंडिया बनी नंबर-1, न्‍यूजीलैंड को शीर्ष पर से खिसकाया

Updated Mar 06, 2021 | 17:16 IST

ICC Test Rankings: टीम इंडिया ने शनिवार को अहमदाबाद में खेले गए चौथे व अंतिम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 25 रन के अंतर से मात दी। इसके बाद ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में भारत नंबर-1 बन गया है।

Loading ...
भारतीय टेस्‍ट टीम
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी
  • भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को दूसरे स्‍थान पर खिसकाया
  • टीम इंडिया ने चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 25 रन से मात दी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया ने शनिवार को अहमदाबाद में खेले गए चौथे व अंतिम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को एक पारी और 25 रन के अंतर से मात दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया को आईसीसी की टेस्‍ट टीम रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है। आईसीसी की जारी ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम नंबर-1 पर पहुंच गई है। टीम इंडिया ने केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड को शीर्ष स्‍थान से खिसका दिया है।

बता दें कि इंग्‍लैंड पर चौथे टेस्‍ट में जीत के साथ ही भारतीय टीम की आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्‍की हो गई। अब टीम इंडिया का आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में सामना न्‍यूजीलैंड से लॉर्ड्स मैदान पर होगा। टीम इंडिया 122 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि न्‍यूजीलैंड की टीम 118 रेटिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। ऑस्‍ट्रेलिया 113 रेटिंग, इंग्‍लैंड 105 रेटिंग और पाकिस्‍तान 90 रेटिंग क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्‍थान पर है।

बता दें कि स्पिनर अक्षर पटेल (48 रन देकर 5 विकेट) और आर अश्विन (47 रन देकर 5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा और आखिरी टेस्ट अपने नाम कर लिया। अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस टेस्ट में भारत ने पारी और 25 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है।

अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और पहली पारी के 205 रन बनाए। जवाब में भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए और 160 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद इंग्लैंड की टीम शनिवार को तीसरे दिन दूसरी पारी में महज 135 रन बनाकर ढेर हो गई और भारत ने बड़ी जीत दर्ज कर ली। इंग्लैंड के लिए डान लॉरेंस (50) ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल