लाइव टीवी

ICC World Test championship Points Table: ऑस्‍ट्रेलिया ने पाक का किया क्‍लीन स्‍वीप, अब ऐसी है अंक तालिका

Updated Dec 02, 2019 | 16:53 IST

ICC World Test championship Points Table: ऑस्‍ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को एक पारी और 48 रन से मात देकर अंक तालिका में लंबी छलांग लगाई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को एक पारी और 48 रन से मात दी
  • टीम इंडिया आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर-1 पर काबिज है
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में 120 अंक हासिल किए

एडिलेड: ऑस्‍ट्रेलिया ने सोमवार को पाकिस्‍तान को दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन एक पारी और 48 रन से मात देकर दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। टिम पैन के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 589/3 के स्‍कोर पर घोषित की। इसके जवाब में पाकिस्‍तान की पहली व दूसरी पारी क्रमश: 302 और 239 रन पर ऑलआउट हुई। ध्‍यान हो कि ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को एक पारी और पांच रन से मात दी थी।

ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई इस सीरीज में कुल 120 अंक बटोरे। इसी के साथ वह आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। हालांकि, उसके अंकों की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है। ऑस्‍ट्रेलिया ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 7 टेस्‍ट खेले, जिसमें से उसे चार में जीत जबकि दो में शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के अब 176 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्‍थान पर बरकरार है।

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम का दबदबा कायम है। टीम इंडिया ने अब तक टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेले सभी सातों मुकाबले जीते और उसके 360 अंक हैं। न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें 60-60 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे व चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

जो रूट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड की टीम 56 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अब तक पांच टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत जबकि दो में शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के साथ एशेज सीरीज में एक मुकाबला ड्रॉ खेला था।

पाकिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज, बांग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका अब तक अपने अंकों का खाता नहीं खोल सकी हैं। पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों दोनों टेस्‍ट में करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश ने दो-दो टेस्‍ट खेले और इन्‍हें दोनों में शिकस्‍त झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्‍ट खेले और सभी में उसे पराजय झेलनी पड़ी।

अंक तालिका की सबसे रोचक बात यह है कि जितने अंक टीम इंडिया ने अब तक हासिल किए हैं। उतने अंक चैंपियनशिप में शामिल अन्य 8 टीमें मिलकर भी हासिल कर सकी हैं। सभी टीमों के कुल मिलाकर 352 अंक हैं जबकि विराट सेना इन सभी टीमों से 8 अंक आगे है। टेस्ट चैंपियनशिप के नियमों के अनुसार एक सीरीज में कुल 120 अंक टीमों को मिलने हैं। तीन टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक मैच के दौरान 40 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि दो टेस्ट की सीरीज के दौरान प्रत्येक टेस्ट से 60 अंक तक हासिल किए जा सकते हैं। पांच टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक टेस्ट में 24 जबकि चार टेस्ट की सीरीज में प्रत्येक टेस्ट में 30 अंक दांव पर होते हैं। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लीग चरण की समाप्ति के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर फाइनल मुकाबला खेलेंगी।  इसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा। चैंपियनशिप में शामिल सभी 9 टीमों को लीग चरण के दौरान 6-6 सीरीज खेलनी हैं, जिसमें से 3 घर पर 3 विदेश में खेलनी होंगी।
आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अंक तालिका
टीम मैच जीत हार ड्रॉ अंक
भारत 7 7 0 0 360
ऑस्‍ट्रेलिया 7 4 2 1 176
न्‍यूजीलैंड 2 1 1 0 60
श्रीलंका 2 1 1 0 60
इंग्‍लैंड 5 2 2 1 56
वेस्‍टइंडीज 2 0 2 0 0
पाकिस्‍तान 2 0 2 0 0
बांग्‍लादेश 2 0 2 0 0
दक्षिण अफ्रीका 3 0 3 0 0

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल