लाइव टीवी

IND vs ENG 1st Test: भारत और इंग्लैंड का पहला टेस्ट ड्रॉ, बारिश की वजह से पांचवें दिन कोई गेंद नहीं फेंकी गई

Updated Aug 08, 2021 | 21:31 IST

India vs England 1st Test Day 5: भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। अब दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम इंग्लैंड लाइव स्कोर
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया है
  • पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी
  • भारतीय टीम को 209 रन का लक्ष्य मिला था

नॉटिंघम: भारत और इंग्लैंड का पाच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला। नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट रविवार को ड्रॉ हो गया। पांचवें और आखिरी दिन बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। सुबह से बारिश शुरू हो गई थी और दो सत्र का खेल पूरी तरह धुल गया। इसके बाद अंपायरों को हालात बेहतर होते नजर नहीं आए और फिर मैच को ड्रॉ पर खत्म करने का फैसला किया गया। 

इंग्लैंड ने भारत को 209 रन का लक्ष्य दिया था और जवाब में भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल होने तक 14 ओवर में 1 विकेट खोकर 52 रन जुटा लिए थे। शनिवार को रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा 12-12 रन बनाकर नाबाद रहे थे। टीम का एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (26) के रूप में गिरा। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने 11वें ओवर में विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपकवाया। 

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 303 रन बनाए

इंग्लैंड ने कप्तान रूट की 109 रन की पारी की मदद से अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाये। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 183 रन बनाये थे जिसके जवाब में भारत ने 278 रन बनाकर 95 रन की बढ़त हासिल की थी। रूट ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया तथा अपनी पारी में 172 गेंदों का सामना करके 14 चौके लगाये लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला। इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे बड़ा स्कोर बनाने में असफल रहे।

इंग्लैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के 11 रन से आगे खेलना शुरू किया था। भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह (64 रन देकर पांच) ने पहली पारी की तरह अपनी शानदार लय बरकरार रखते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी में समेटने में अहम भूमिका निभाई। यह छठा अवसर है जबकि उन्होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए। मोहम्मद सिराज (84 रन देकर दो) और शार्दुल ठाकुर (37 रन देकर दो) ने उनका अच्छा साथ दिया। इंग्लैंड ने आखिरी तीन विकेट आठ रन के अंदर गंवाए।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा रहा है। दोनों टीमों टेस्ट में 127 बार भिड़ीं हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मुकाबलों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों में 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 63 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मैचों में विजय नसीब हुई है। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 22 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल