लाइव टीवी

IND vs ENG: बर्मिंघम में बेहद खराब है टीम इंडिया का टेस्ट रिकॉर्ड, क्या बदलेगा इतिहास?

Updated Jul 01, 2022 | 06:30 IST

भारतीय क्रिकेट टीम एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को सीरीज जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी। इस मैदान पर टीम इंडिया 55 साल से जीत की बाट जोह रही है।

Loading ...
एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउड( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाएगा
  • भारतीय टीम अबतक एक भी टेस्ट इस मैदान पर नहीं जीत पाई हैं
  • साल 1986 में भारतीय टीम का एक मुकाबला यहां हुआ था ड्रॉ

बर्मिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की सीरीज का बाकी अंतिम और पांचवां टेस्ट तकरीबन एक साल के अंतराल के बाद बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर शुक्रवार से खेला जाएगा। सीरीज के पिछले साल खेले गए चार मैच में भारतीय टीम 2-1 के अंतर से आगे चल रही है। ऐसे में सीरीज अपने नाम करने के लिए टीम इंडिया को जीत दर्ज करनी होगी या मुकाबला कम से कम ड्रॉ करना होगा। ट

1967 में पहली बार इस मैदान पर भारत ने खेला था पहला टेस्ट
ऐसे में अगर भारतीय टीम के एजबेस्टन में टेस्ट रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उसके सीरीज जीत के अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर साल 1967 से लेकर 2018 तक कुल सात टेस्ट मैच खेले जिसमें से 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा। जबकि एक मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ। टीम इंडिया को इस मैदान पर जीत का 55 साल से इंतजार है। 

55 साल से इस मैदान पर है टीम इंडिया को जीत का इंतजार
रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम की टेस्ट क्रिकेट में कमान संभालने वाले बुमराह पहले विशुद्ध तेज गेंदबाज और 36वें खिलाड़ी होंगे। ऐसे में बुमराह बगैर किसी दबाव के अपने कप्तानी करियर का आगाज करके हार के 55 साल से चल रहे सिलसिले को खत्म करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। 

भारत-इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में हुए टेस्ट
साल 1967 में इस मैदान पर भारत-इंग्लैंड के बीच पहली बार हुई थी टेस्ट क्रिकेट में भिड़ंत हुई थी और भारतीय टीम को पहले ही मुकाबले में 132 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद साल 1974 में दोनों इस मैदान पर दूसरी बार भिड़े। उस मैच में टीम इंडिया को 78 रन के अंतर से शिकस्त मिली। इसके पांट साल बाद 1979 में भी इंग्लैंड 83 रन के अंतर से मुकाबला जीतने में सफल रहा। साल 1986 में पहली बार भारतीय टीम इस मैदान पर इंग्लैंड की बराबरी कर मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रही। साल 1996 में टीम इंडिया को एजबेस्टन में 8 विकेट के अंतर से और साल 2011 में पारी और 242 रन के विशाल अंतर से हार का सामना करना पड़ा। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल