लाइव टीवी

IND vs NZ, WTC Final: कब और कहां खेला जाएगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल? भारत-न्यूजीलैंड की होगी भिड़ंत

Updated May 29, 2021 | 11:32 IST

When and where to watch India vs New Zealand ICC World Test championship Final: जानि भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल कब और कहां खेला जाएगा?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली और केन विलियमसन
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप - फाइनल
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है पहला डब्ल्यूटीसी फाइनल
  • क्या कोरोना काल में हो पाएगा टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच

दुनियाभर के क्रिकेट फैंस आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिफ फाइनल को लेकर बेकरार हैं। फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें शानदार प्रदर्शन करने के बाद खिताबी मुकाबले में पहुंची हैं। भारत ने चैंपियनशिप में छह सीरीज खेलीं और 520 अंक हासिल करने के बाद फाइनल में एंट्री ली। भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर रही। वहीं, न्यूजीलैंड ने पांच सीरीज खेलीं और 420 अंक अपने नाम किए।

कब और कहां खेला जाएगा टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल? (World test championship final schedule)

भारतीय टेस्ट टीम और न्यूजीलैंड की टेस्ट टीमों के बीच डब्ल्यूटीसी का खिताबी मुकाबला 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। पहले इस चर्चित और बड़े मुकाबले को क्रिकेट इतिहास के सबसे खास मैदान लॉर्ड्स पर खेला जाना था लेकिन बाद में इसके वेन्यू में तब्दीली कर दी गई। अब ये फाइनल मैच साउथैमप्टन के रोज बाउल में खेला जाएगा। बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त, 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई थी।

2 जून को रवाना होगी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड की टीम फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है। कीवी टीम खिताबी मुकाबले से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलीगी। दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट 2 जून से जबकि दूसरा टेस्ट मैच 10 जून से खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम अगले हफ्ते इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी। भारतीय खिलाड़ी लिए मुंबई में तैयार किए गए बायो बबल में एंट्री कर चुके हैं। टीम इंडिया यहां से 2 जून को इंग्लैंड जाएगी।

लंबे समय से था चैंपियनशिप का इंतजार 

क्रिकेट प्रेमियों को लंबे समय से इंतजार था कि टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे और टी20 टूर्नामेंट की तरह कोई विश्व कप जैसा फाइनल हो। जहां दुनिया की सभी शीर्ष टेस्ट टीमों के बीच टक्कर हो और अंत में दो टीमों के बीच फाइनल टेस्ट खेला जाए। फैंस का ये सपना आईसीसी ने पूरा किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फॉर्मूला शुरू कराया। दो बार तो विभिन्न कारणों से ये टल गया लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ और अब बात पहले टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल तक पहुंच गई है, यानी सफेद जर्सी का खिताबी मुकाबला।

साल भर जारी रहे टेस्ट मुकाबलों में टीमों को उनकी सफलताओं के आधार पर अंक मिलते रहे। सभी टीमों ने खूब दम लगाया और सभी का लक्ष्य फाइनल में जगह बनाने का था। इसकी वजह से कई टेस्ट मैच रोमांचक भी बने और अंत में जाकर विश्व क्रिकेट की दो टीमों ने खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। न्यूडीलैंड क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल