लाइव टीवी

IND vs PAK U-19 World Cup: यशस्वी का धमाकेदार शतक, पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाकर भारत फाइनल में

Updated Feb 04, 2020 | 22:07 IST

India vs Pakistan Under-19 World Cup 2020 Semi-Final: भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत ने 10 विकेट से जीत दर्ज करके फाइनल में जगह बनाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
India vs Pakistan Under 19 World Cup semi final

IND vs PAK: सुशांत मिश्रा की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 172 रन पर रोक दिया। मिश्रा ने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि कार्तिक त्यागी (32 रन पर दो विकेट) और रवि बिश्नोई (46 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट हासिल किए जिससे पाकिस्तान की अंडर-19 टीम 43.1 ओवर में सिमट गई। जवाब में उतरी टीम इंडिया ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। टीम के दोनों ओपनर्स ने ही भारत को 35.2 ओवर में 10 विकेट से जीत दिला दी और भारत को फाइनल में पहुंचा दिया। यशस्वी जायसवाल ने धुआंधार शतक जड़ा और नाबाद 105 रनों की पारी खेल जबकि दिव्यांश सक्सेना (नाबाद 59) भी अंत तक टिके रहे। भारतीय टीम सातवीं बार अंडर-19 विश्व कप फाइनल में पहुंची है।

यशस्वी और दिव्यांश का धमाल

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक और शानदार पारी खेली। उन्होंने 66 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। ये अंडर-19 विश्व कप 2020 में उनका पांच मैचों में चौथा अर्धशतक साबित हुआ। इसके बाद उनके साथी ओपनर दिव्यांश सक्सेना ने भी धूम मचाई और अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इसके बाद अंत में यशस्वी जायसवाल ने छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई और अपना शतक भी पूरा कर लिया। यशस्वी ने 113 गेंदों पर नाबाद 105 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 8 चौके शामिल रहे।

खराब रही थी पाकिस्तान की शुरुआत

पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहेल नजीर ने 102 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज हैदर अली (56) ने भी अर्धशतक जड़ा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी भी की। इन दोनों के अलावा मोहम्मद हारिस (21) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान रोहेल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम ने नौवें ओवर में 34 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हुरेरा (04) और फहद मुनीर (00) के विकेट गंवा दिए।

कप्तान रोहेल नजीर ने संभाला

हुरेरा को तेज गेंदबाज मिश्रा ने स्क्वायर लेग पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच कराया। मुनीर भी इसके बाद लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर अथर्व अंकोलेकर को कैच दे बैठे। मुनीर 16 गेंद खेलने के बावजूद खाता भी नहीं खोल पाए। हैदर और रोहेल ने इसके बाद पारी को संभाला। रोहेल को शुरुआत में जूझना पड़ा लेकिन लय में आने के बाद उन्होंने कुछ आकर्षक शाट खेले। रोहेल ने तेज गेंदबाज आकाश सिंह पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। हैदर ने भी अंकोलेकर और बिश्नोई पर चौके जड़े। हैदर ने बिश्नोई पर चौके के साथ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

भारतीय गेंदबाजों ने की वापसी

पाकिस्तान के रनों का शतक 27वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन अगले ओवर में लेग स्पिनर यश्स्वी जायसवाल की गेंद पर हैदर प्वाइंट पर बिश्नोई को कैच दे बैठे। रोहेल ने इसके बाद जायसवाल और मिश्रा पर चौके जड़े लेकिन कासिम अकरम (09) उनके साथ गलतफहमी का शिकार बनकर रन आउट हो गए। मोहम्मद हारिस ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने बिश्नोई पर चौके और छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के स्पिनर अंकोलेकर की गेंद पर सक्सेना ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका शानदार कैच लपका। हारिस ने 15 गेंद में 21 रन बनाए।

पाकिस्तान ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 26 रन जोड़कर गंवाए

रोहेल ने अंकोलेकर की गेंद पर एक रन के साथ 84 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। त्यागी ने इसके बाद इरफान खान (03) को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में बिश्नोई ने अब्बास अफरीदी (02) को पगबाधा किया। रोहेल भी रन गत बढ़ाने के प्रयास में मिश्रा की गेंद पर तिलक वर्मा को आसान कैच दे बैठे। त्यागी ने ताहिर हुसैन (02) को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथा कैच कराया जबकि मिश्रा ने आमिर अली (01) को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान की पारी का अंत किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल