लाइव टीवी

India vs South Africa 1st Test Playing 11: इन खिलाड़ियों के साथ पहले टेस्ट में उतर सकती है टीम इंडिया

Updated Dec 26, 2021 | 09:20 IST

India (IND) vs South Africa (SA) 1st Test Predicted Playing 11: विराट कोहली के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग-11 का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल काम होगा। लेकिन इन 11 खिलाड़ियों के साथ मुकाबले में उतर सकती है टीम इंडिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • अंतिम एकादश का चुनाव विराट के लिए होगा चुनौतीपूर्ण काम
  • अनुभव और युवा जोश के बीच विराट को बनाना होगा संतुलन
  • अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा का कट सकता है इस मैच में पत्ता

India (IND) vs South Africa (SA) 1st Test Predicted Playing 11: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज रविवार को सेंचुरियन मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होने जा रहा है। क्रिकेट पंडितों के मुताबिक टीम इंडिया के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घर पर टेस्ट सीरीज जीतने का शानदार मौका है। विराट सेना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में जीत का परचम लहराने के बाद दक्षिण अफ्रीका में जीत का परचम लहरना चाहेगी। 

युवा जोश बनाम अनुभव के बीच विराट करेंगे चुनाव 
सीरीज में पहला टेस्ट मैच जिस टीम के पाले में जाएगा उसकी सीरीज जीत की संभावना ज्यादा होगी। ऐसे में दोनों ही टीमें सेंचुरियन में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ उतरेगी। भारतीय टीम के लिए एकादश का चुनाव थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकि कप्तान को अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी में से किसी एक को चुनना पड़ेगा। यही स्थिति मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा के बीच भी आएगी। क्योंकि युवा जोश या अनुभव में से कोई एक ही उनके पाले में आएगा। 

पुजारा को मिलेगा मौका, रहाणे का कटेगा पत्ता
भारतीय टीम के लिए पारी का आगाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी करेगी। चेतेश्वर पुजारा हमेशा की तरह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। विराट कोहली अपने जाने पहचाने चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे। पांचवें स्थान के लिए खिलाड़ी का चुनाव करना विराट के लिए चुनौती होगा लेकिन बाजी डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर के हाथ लगती दिख रही है। छठे पायदान पर एक बार फिर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करते हुए विकेट के पीछे दस्ताने पहने नजर आएंगे जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में आराम दिया गया था। 

टीम के लिए गेंदबाजी की जिम्मेदारी मुख्य रूप से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के हाथ में होगी। तीसरा तेज गेंदबाज सिराज या इशांत में से कोई एक होगा। शार्दुल ठाकुर को बतौर फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर टीम में जगह मिलेगी। स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन के हाथों में होगी। विराट टीम के चयन में अपने बोल्ड फैसलों के लिए जाने जाते हैं विराट अगर रविवार को युवा खिलाड़ियों पर भरोसा करके मैदान पर उतरें तो किसी को उनके निर्णय पर आश्चर्य नहीं होगा। 

भारत की संभावित एकादश: (Team India  Probable Playing XI)
केएल राहुल(उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे / श्रेयस अय्यर / हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज / इशांत शर्मा

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल