लाइव टीवी

IRE vs SA 1st T20: तबरेज शम्सी का कहर, पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को 33 रन से हराया

Updated Jul 19, 2021 | 23:55 IST

Ireland vs South Africa 1st T20I Report, Scorecard, Match Highlights: दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आयरलैंड को 33 रन से शिकस्त दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आयरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका।
मुख्य बातें
  • आयरलैंड का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021 - टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी20 मुकाबले में मेजबान आयरलैंड क्रिकेट टीम को शिकस्त दी, तबरेज शम्सी चमके
  • मेहमान टीम ने आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है

साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के बीच सोमवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज (IRE vs SA 1st T20I) का आगाज हो गया। डबलिन में दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मुकाबला खेला गया। बेशक वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम कई मौकों पर लड़खड़ाती नजर आई थी लेकिन प्रारूप बदलते ही दक्षिण अफ्रीका ने धमाल मचाया है। दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को पहले टी20 मैच में 33 रनों से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) हीरो बने।

इस टी-20 मैच में मेजबान आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन 37 रन के अंदर उन्होंने अपने दोनों स्टार बल्लेबाज के विकेट गंवा दिए जिन्होंने वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपने बल्ले से कहर बरपाया था। क्विंटन डी कॉक 20 रन और जानमन मलान 4 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों खिलाड़ियों को मार्क एडेर ने आउट किया।

मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने संभाला

इसके बाद 44 रन के कुल स्कोर पर टीम के कप्तान व ओपनर तेम्बा बावुमा 13 रन बनाकर सिमी सिंह की गेंद का शिकार हो गए। हालांकि मध्यक्रम में एडेन मार्कराम ने 30 गेंदों में 39 रन, रासी वेन डर डुसेन ने 25 रन और डेविड मिलर ने 21 गेंदों में 28 रन की पारियां खेलकर अपनी टीम की पारी को संभाला। अंत में कगिसो रबाडा ने 9 गेंदों में नाबाद 19 रन और ज्यॉर्ज लिंडे ने 10 रन की पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 165 रन तक पहुंचा दिया। आयरलैंड की तरफ से इस दौरान मार्क एडेर ने 3 विकेट, जबकि सिमी सिंह और जोश लिटिल ने 2-2 विकेट लिए।

आयरलैंड की बेहद खराब शुरुआत

जवाब देने उतरी आयरलैंड की टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य था लेकिन ज्यॉर्ज लिंडे ने पारी की दूसरी ही गेंद पर अनुभवी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग (6) को बोल्ड कर दिया। जबकि 7 रन के कुल स्कोर पर कगिसो रबाडा ने दूसरे अनुभवी ओपनर केविन ओ'ब्रायन (0) को भी अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। चौथे ओवर में लुंगी एनगिडी ने जॉर्ज डॉकरेल (2) को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच कराया।

तबरेज शम्सी ने बरपाया कहर

आयरलैंड की टीम 34 रन के अंदर 4 विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन विकेटों का पतझड़ यहीं नहीं थमा। इसके बाद शुरू हुआ स्पिनर तबरेज शम्सी का कहर। एनगिडी ने टीम के कप्तान एंडी बालबर्नी (22) की कोशिश भरी पारी को समाप्त किया तो शम्सी ने हैरी टेक्टर (36), आखिरी वनडे के शतकवीर सिमी सिंह (4), शेन गेटकाटे (2) और मार्क एडेर (0) को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए आयरलैंड की उम्मीदें को करारा झटका दिया।

आखिरी ओवरों में मैकार्थी-लिटिल की पार्टनरशिप ने इंतजार बढ़ाया  

आयरलैंड की टीम 13.4 ओवर में 88 रन के अंदर अपने 9 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन अंतिम ओवरों में बैरी मैकार्थी और जोश लिटिल की आखिरी जोड़ी ने काफी देर तक खूंटा गाड़ा रखा। दोनों ने मिलकर 10वें विकेट के लिए 44 रनों की अटूट साझेदारी कर डाली। बैरी मैकार्थी ने 25 गेंदों में नाबाद 30 रन बनाए। जबकि जोश लिटिल ने 18 गेंदों में नाबाद 15 रन बनाए। हालांकि ये दोनों आयरलैंड की हार टालने में सफल नहीं हुए। आयरलैंड ने अंतिम विकेट तो नहीं गंवाया लेकिन वे 20 ओवर में 9 विकेट पर 132 रन ही बना सके। जिसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने मैच 33 रन से जीत लिया और सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली। तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 22 जुलाई को बेलफास्ट में खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल