लाइव टीवी

जेम्स एंडरसन बने 'अनोखा अर्धशतक' जड़ने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

Updated Jun 02, 2022 | 21:16 IST

जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए दोहरी उपलब्धि अपने नाम कर ली। उन्होंने पारी में 4 विकेट अपने नाम किए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में गेंदबाजी करते जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • कीवी टीम के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन जेम्स एंडरसन ने झटके 66 रन देकर 4 विकेट
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को दिलाई शानदार शुरुआत
  • एक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 50वीं पारी में गेंदबाजी करने वाले बने दुनिया के पहले बॉलर

लंदन: इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार से लॉर्ड्स में शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने नाम कई स्पेशल रिकॉर्ड कर लिए। जैसे ही उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए उन्होंने एक स्पेशल अर्धशतक पूरा कर लिया। 

लॉर्ड्स में 50वीं बार टेस्ट पारी में की गेंदबाजी
जेम्स एंडरसन किसी एक मैदान पर 50 टेस्ट पारियों में गेंदबाजी करने वाले दुनिया के पहले बॉलर बन गए हैं। उन्होंने ये उपलब्धि क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर हासिल की। उनसे पहले दुनिया का और कोई गेंदबाज एक मैदान पर इतनी टेस्ट पारियों में गेंदबाजी नहीं कर सका था। उनके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर साथी गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। ब्रॉड भी न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट की दूसरी पारी में ये उपलब्धि हासिल कर लेंगे। वो लॉर्ड्स में 49 टेस्ट पारी में गेंदबाजी कर चुके हैं। 

इन दोनों के बाद तीसरे पायदान पर मुथैया मुरलीधरन हैं उन्होंने कोलंबो के एसएससी मैदान पर 46 पारियों में गेंदबाजी कती थी। वहीं श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने भी कोलंबो के एसएससी मैदान पर 40 पारियों में गेंदबाजी की थी। 

पहले नंबर पर गेंदबाजी करते हुए पूरे किए 550 विकेट
नंबर एक पायदान पर गेंदबाजी करते हुए जेम्स एंडरसन ने अपने 550 विकेट भी पूरे कर लिए। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में गेंदबाजी की शुरुआत की। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में विल यंग को जॉनी बेयर्स्टो के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया। इसके बाद पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर टॉम लैथम भी एंडरसन की गेंद पर बेयर्स्टो के हाथों लपके गए। 

एंडरसन ने पहली पारी में 16 ओवर में 66 रन देकर 4 विकेट झटके और पहले नंबर पर गेंदबाजी करते हुए अपने विकेटों की संख्या को 550 के पार पहुंचा दिया। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले गेंदबाज हैं। उनके बाद इस मामले में दूसरे पायदान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्र हैं। मैक्ग्रा ने गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए कुल 469 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज कपिल देव ने ऐसा करते हुए 411 और रिचर्ड्स हेडली ने 398 विकेट अपने नाम किए थे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल