लाइव टीवी

केन विलियमसन बने दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज, विराट और स्मिथ को दी मात

Updated Dec 31, 2020 | 12:16 IST

कीवी कप्तान केन विलियमसन दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस रेस में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गजों को मात दी।

Loading ...
केन विलियमसन
मुख्य बातें
  • स्टीव स्मिथ को पछाड़कर नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बने केन विलियमसन
  • पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में शतकीय पारी का मिला फायदा
  • अजिंक्य रहाणे ने लगाई पांच स्थान की छलांग

दुबई: कीवी कप्तान केन विलियमसन ने आखिरकार साल का अंत होते होते आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। 30 दिसंबर को आईसीसी द्वारा पाकिस्तान-न्यूजीलैंड, भारत ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका-श्रीलंका के बीच खेले गए टेस्ट मैचों की समाप्ति के बाद जारी रैंकिंग में केन विलियमसन विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। 


 

खराब फॉर्म का स्मिथ को हुआ नुकसान
केन विलियमसन को पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खलने का फायदा हुआ और वो 890 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गए। वहीं स्टीव स्मिथ को भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैच में निराशाजनक प्रदर्शन की वजह से नुकसान हुआ और वो पहले से तीसरे स्थान पर आ गए। वहीं दूसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले विराट कोहली अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने में सफल रहे हैं। विराट के 879 रेटिंग प्वाइंट्स हैं वहीं स्टीव स्मिथ के 877 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं। विलियमसम को जहां दो स्थान का फायदा हुआ वहीं स्मिथ को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा। 

रहाणे ने लगाई पांच स्थान की छलांग
मेलबर्न में अपनी शानदार शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे को पहली पारी में 112 और दूसरी में नाबाद 27 रन बनाने का फायदा हुआ। वो पांच स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। वो अक्टूबर 2019 में करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंचे थे। रहाणे अब उसकी बराबरी से एक स्थान की दूरी पर रह गए हैं। 

जडेजा को भी हुआ बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा 
रवींद्र जडेजा को भी मेलबर्न टेस्ट में शानदार प्रदर्शन का फायदा हुआ है। 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने और 3 विकेट झटकने वाले जडेजा को गेंदबाजों की रैंकिंग में 4 स्थान का फायदा हुआ है और वो 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं बल्लेबाजों की रैंकिंग में 36 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में वो तीसरे स्थान पर अब भी काबिज हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल