लाइव टीवी

केमार रोच ने रचा इतिहास, बने ये मुकाम हासिल करने वाले चौथे कैरेबियाई तेज गेंदबाज

Updated Jun 27, 2022 | 09:00 IST

Kemar Roach 250 test wickets: केमार रोच ने रविवार को बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल का विकेट झटककर अपना नाम वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाजों के स्पेशल क्लब में दर्ज करा लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केमार रोच( साभार Windies Cricket)
मुख्य बातें
  • केमार रोच ने पूरे किए टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट
  • तमीम इकबाल को आउट करते ही माइकल होल्डिंग को छोड़ा पीछे
  • बने वेस्टइंडीज के टेस्ट क्रिकेट में छठे सबसे सफल गेंदबाज

ग्रॉस आइलेट: वेस्टइंडीज के धाकड़ तेज गेंदबाज केमार रोच ने रविवार को दूसरी पारी में बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल आउट करके कैरेबियाई क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाजों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। वो टेस्ट क्रिकेट वेस्टइंडीज की ओर से 250 विकेट के आंकड़े को छूने वाले छठे और चौथे तेज गेंदबाज बन गए हैं। 

तमीम इकबाल बने रोच का 250वां शिकार
रोच ने दूसरी पारी में तमीम इकबाल को विकेट के पीछे कैच कराते ही टेस्ट विकटों के मामले में माइकल होल्डिंग जैसे दिग्गज गेंदबाज को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम पर पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के चौथे तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कर्टनी वॉल्श(519), कर्टली एम्ब्रोस(405) और मैल्कम मार्शल(376) जैसे दिग्गज कैरेबियाई तेज गेंदबाज ही इस मुकाम पर पहुंच सके हैं। रोच ने ये उपलब्धि करियर का 73वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल की। 

बने वेस्टइंडीज के छठे सबसे सफल गेंदबाज 
रोच वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। कर्टनी वॉल्श(519), कर्टली एम्ब्रोस(405), मैल्कम मार्शल(376), लांस गिब्स(309), जोएल गार्नर(259) ही रोच से ज्यादा विकेट ले सके हैं। 

ऐसा रहा है रोच का अबतक प्रदर्शन 
रोच अबतक खेले 73 टेस्ट मैच की 132 पारियों में 26.75 के औसत और 3.04 की इकोनॉमी के साथ कुल 252* विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/48 और एक मैच में 10/146 रहा है। मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज का और कोई गेंदबाज इतने विकेट हासिल नहीं कर सका। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल