लाइव टीवी

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, भारत के लिए दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने

Updated Dec 18, 2019 | 20:52 IST

Kuldeep Yadav takes Hat-trick: भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार हैट्रिक लेकर कमाल किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Kuldeep Yadav takes Hat-trick

टीम इंडिया और मेहमान वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच विशाखापट्टनम में खेला गया दूसरा वनडे मैच हर मायने में ऐतिहासिक साबित हुआ है। खासतौर पर टीम इंडिया के लिए। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 387 रनों का स्कोर तो खड़ा किया ही लेकिन जब गेंदबाजी की बारी आई तब भी कुछ खास कमाल देखने को मिला। वेस्टइंडीज धुआंधार बल्लेबाजी कर रहा था, तभी अचानक मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने पूरा खेल बदलकर रख दिया। इनमें से मौके दोनों को मिले लेकिन कुलदीप ने इतिहास रच दिया है।

पहले शमी की बारी आई

जब निकोलस पूरन और शाई होप बड़ी साझेदारी को अंजाम दे रहे थे, तब मोहम्मद शमी ने 30वें ओवर में अपना कमाल दिखाया और दो लगातार गेंदों पर दो विकेट ले डाले। उन्होंने पहले पूरन को कुलदीप के हाथों कैच कराया और फिर अगली गेंद पर कप्तान कीरोन पोलार्ड (0) को रिषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। मोहम्मद शमी इसी साल विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ले चुके थे, अगर वो तीसरी गेंद पर विकेट ले लेते तो वो एक साल में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन जाते लेकिन बुधवार को तीसरी गेंद पर वो चूक गए।

कुलदीप ने पूरा कर दिया सपना

मोहम्मद शमी तो ये कमाल कर नहीं पाए लेकिन कुछ ही ओवर के बाद कुलदीप यादव ने ये इतिहास रच दिखाया। कुलदीप ने 33वें ओवर की चौथी गेंद, पांचवीं और छठी गेंद पर तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। कुलदीप यादव ने इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में भी हैट्रिक ली थी। वनडे क्रिकेट में ये भारत की तरफ से पांचवीं हैट्रिक है। कुलदीप यादव ने दो हैट्रिक ली है, जबकि चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने 1-1 हैट्रिक ली हैं।

ऐसी रही कुलदीप की हैट्रिक

पहला विकेट- शाई होप (78) को विराट कोहली के हाथों बाउंड्री पर शानदार कैच के जरिए आउट करवाया।

दूसरा विकेट- जेसन होल्डर (11) को रिषभ पंत के हाथों स्टंप कराया।

तीसरा विकेट- अल्जारी जोसेफ (0) को केदार जाधव के हाथों कैच कराया।

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

लसिथ मलिंगा- 3

वसीम अकरम- 2

सकलैन मुश्ताक- 2

चमिंडा वास- 2, 

ट्रेंट बोल्ट- 2

कुलदीप यादव- 2*

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल